Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लाखों छात्रों को भेजी जा चुकी स्वयं सहायता भत्ता राशि, अन्य युवा भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन: बिहार सरकार

बिहार सरकार की मुख्यमंत्री निश्चय एवं स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत लाखों छात्रों को एक-एक हजार रुपये की सहायता राशि उनके बैंक खातों में भेजी जा चुकी है। साथ ही बताया कि नीतीश कुमार की इस योजना का लाभ उठाने के लिये अन्य युवा भी जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र से नि:शुल्क ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Self help allowance amount sent to millions of students by bihar government and other youth can also apply online
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार सरकार के आधिकारिक ट्विटर अकांउट से शनिवार को ट्वीट कर बताया गया कि बिहार सरकार युवाओं को बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने के लिये दृढ़ संकल्प है। बताया गया कि नीतीश कुमार के विकसित बिहार के सात निश्चय में से एक आर्थिक हल, युवाओं को बल के अंतर्गत मुख्यमंत्री निश्चय योजना एवं स्वयं सहायता भत्ता योजना भी चल रही है। जिसके तहत बिहार में अबतक लाखों युवाओं को स्वयं सहायता भत्ता की रशि के रूप में उनके बैंक खातों में एक-एक हजार रुपये भेजे जा चुके हैं। आपको बता दें योजना के तहत 12 पास बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के लिये प्रति माह एक-एक हजार रुपये की स्वयं सहायता भत्ता राशि दी जाती है। यदि आप योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं तो इसके लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

याद रहे योजना से जुड़ने के लिये आपका 12 वीं पास होना जरूरी है, आपकी उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच ही होनी चाहिये। वहीं आप आगे की पढ़ाई नहीं किये हैं और ना ही कर रहे हैं। तो ऐसी स्थिति में रोजगार तलाशने के दौरान अधिकतम दो वर्षों तक आर्थिक सहायता के रूप में सरकार से स्वयं सहायता भत्ता पाने के लिये आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिये आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें ऑनलाइन आवेदन करने के लिये जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा बिहार सरकार की ओर से बताया गया कि इस योजना के अर्न्तगत लाभान्वित युवक या युवतियों को 'कुशल युवा कार्यक्रम' के तहत भाषा संवाद और बुनियादी कम्पयूटर ज्ञान का फ्री प्रशिक्षण की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

Next Story