Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिना किताब बच्चे स्कूल पहुंचे तो मचा हड़कंप, अब शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को दिया ये सख्त आदेश

बिहार में सोमवार को पहली कक्षा से लेकर आठवीं तक के सभी स्कूल खुल गए। लेकिन बच्चे स्कूल में बिना किताबों के पहुंचे तो अफरा-तफरी मच गई। अब बिहार शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने किताबों के लिए बच्चों के खातों में रुपये भेजने का आदेश दिया है।

Schools reopen in Bihar Education Minister Vijay Kumar Choudhary ordered to send money for books in  accounts of students bihar latest news
X

बिहार शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी।

बिहार (Bihar) में कोरोना संक्रमण (corona infection) की दूसरी लहर के बाद सोमवार को पहली कक्षा से लेकर आठवीं तक के सभी स्कूल विद्यार्थियों के लिए खुल गए। ऐसे में तमाम बच्चे बिना किताबों के ही स्कूलों में पहुंचे (Children reached schools without books)। अब बिहार सरकार (Bihar Government) द्वारा दूसरी कक्षा से लेकर आठवीं तक के एक करोड़ 29 लाख 6 हजार 682 विद्यार्थियों के खातों में 402 करोड़ से ज्यादा रुपये किताबों के लिए भेजे जाएंगे। इस राशि से विद्यार्थी पढ़ने के लिए किताब खरीद सकेंगे। किताब खरीददारी हेतु राज्य सरकार द्वारा दूसरी से लेकिर आठवीं तक के विद्यार्थियों के खातों (student accounts) में राशि भेजी जाएगी।

आपको बता दें कोरोना की दूसरी लहर के बाद जब सोमवार को एक बार फिर से स्कूल खुले तो विद्यार्थी बिना किताबों के ही स्कूलों में पहुंच गए। इससे हडकंप की स्थिति कायम हो गई। पूरा मामला बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Kumar Choudhary) के संज्ञान आया। तुरंत शिक्षा मंत्री ने मामले को गंभीरता से लिया और विभागीय अधिकारियों मामले में जल्द एक्शन लेने का निर्देश जारी किया। निर्देश के तुरंत बाद शिक्षा विभाग भी एक्शन मोड में आ गया है। कहा जा रहा है कि विभाग जल्द ही विद्यार्थियों के खातों में किताबों के लिए राशि भेजने की तैयारी में जुट गया है। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने राज्य पाठ्य पुस्तक प्रबंध निदेशक मनोज कुमार को भी राज्य के सभी 38 जिलों में किताबों को लेकर निरीक्षण करने का आदेश दिया है।

बिहार शिक्षा मंत्री विजय कुमार ने अपने आदेश में कहा है कि राज्य के स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए जल्द ही किताबों के लिए धन भेज दिया जाए। इस प्रोसेस में करीब एक सप्ताहभर का वक्त लग सकता है। जल्द ही विद्यार्थियों के खाते में धन भेज दिया जाएगा। इस मामले को लेकर अफसरों द्वारा किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरते जाने के लिए कहा गया है।

Next Story