Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकारी और प्राइवेट सभी स्कूलों में प्रतिदिन मौजूद रहेंगे शत-प्रतिशत शिक्षक, खबर पढ़कर जानें गाइडलाइन्स

बिहार में छठी से आठवीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल (Government and private schools) सोमवार से खुल रहे हैं। कोरोना संकट (Corona crisis) के तहत स्कूलों को लेकर सरकार की ओर से गाइडलाइन्स (Guidelines) भी जारी कर दी गई। जिसके तहत प्रतिदिन स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति शत-प्रतिशत रहेगी।

schools reopen government issued guidelines Career news hindi news
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) में छठी से आठवीं तक के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल (Government and private schools) सोमवार से खुल जाएंगे। जिनकी कुल संख्या करीब 39 हजार है। इसके साथ ही बच्चों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी और कक्षाएं छात्र-छात्राओं से रौशन हो जाएंगी। स्कूलों को लेकर सरकार की ओर से भी कोरोना संकट (Corona crisis) को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइन्स (Guidelines) जारी कर दी गई है। जिसके अनुसार प्रतिदन ज्यादा से ज्यादा 50 प्रतिशत छात्रों को ही स्कूल बुलाया जाएगा। बाकी रहे 50 प्रतिशत छात्रों को अगले दिन बुलाया जाएगा व जो पहले बुलाए जा चुके हैं, उन छात्रों की अगले दिन छुट्टी रहेगी। वहीं स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति प्रतिदिन शत-प्रतिशत रहेगी।

वहीं जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या अधिक है, ऐसे स्कूल दो पालियों में चलेंगे। वहीं पाली का समय स्थित के अनुसार कम भी किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 29 जनवरी को मुख्य सचिव संजय कुमार की अध्यक्षता में हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में आठ फरवरी से छठी से आठवीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों (मध्य विद्यालयों) को खोलने का निर्णय लिया गया। शुक्रवार को संजय कुमार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार मध्य विद्यालयों को खोले जाने के संबंध में विस्तृत गाइडलाइन होगी। जारी निर्देर्शों के अनुसार जिले के जिलाधिकारियों और सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों की मध्य विद्यालयों को खोले जाने के दौरान जारी सरकारी गाइडलाइन का पालन कराए जाने की जिम्मेवारी होगी।

Next Story