Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रेप पीड़िता बनी आरोपी की पत्नी तो पुलिस पर युवती की मेडिकल जांच कराने का भूत चढ़ा, जानें पूरा केस

बिहार के छपरा जिले से एक अजीबो-गरीब घटना सामने आई है। यहां पर पुलिस के रवैये से तंग आकर एक पीड़ित युवती रेप आरोपी से ही शादी कर रही है। जिससे रोकने के लिए पुलिस पहुंच गई। वहीं अब पीड़िता ही पुलिस के आड़े आ गई है।

rape news Troubled police attitude chhapra rape victim girl married the accused youth bihar crime news
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) के सारण 'छपरा' 'Chhapra' जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां पर बीते दिनों पुलिस को एक युवती ने दुष्कर्म की शिकायत (rape complaint) दी थी। जिसपर काफी समय तक पुलिस (Police) ने कोई कार्रवाई नहीं की। इससे तंग आकर रेप पीड़ित लड़की (rape victim girl) आरोपी लड़के से ही शादी कर रही है। जिसको रोकने के लिए अब पुलिस मौके पर पहुंच गई। साथ ही पुलिस ने रेप आरोपी (rape accused) को गिरफ्तार कर लेने की बात कही। इस पर युवती ने नाराजगी जाहिर की। साथ पति को गिरफ्तार कर लेने पर आत्महत्या कर लेने की धमकी दी है। मामले को सुनकर हर कोई हैरान है। पूरे छपरा जिले में इसी मामले की चर्चाएं हो रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सारण (Saran) की पीड़ित लड़की ने करीब दो महीनों पहले खुद से हुए दुष्कर्म (Rape) की शिकायत पुलिस से की थी। इसके बाद दो महीनों तक पुलिस ने ना तो रेप पीड़िता की मेडिकल जांच कराना उचित समझी और ना ही रेप आरोपी युवक के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई की। पुलिस रवैये से दुखी रेप पीड़िता व आरोपी युवक के परिजनों ने पुलिस थाने के बाहर ही आपस में समझौता कर दिया। साथ ही रेप पीड़िता की शादी आरोपी लड़के से कराने के लिए तैयार हो गए।

बताया जा रहा है कि इस समझौते के बाद गुरुवार को रेप पीड़ित युवती से आरोपी लड़के की शादी (Marriage of accused boy with rape victim girl) होने वाली थी। इस दौरान अचानक करीब दो महीने बीत जाने के बाद पुलिस (Police) की नींद टूट गई। साथ ही पुलिस इन दोनों की शादी में अड़चन डालने के लिए पहुंच गई। जहां पुलिस पीड़ित युवती की मेडिकल जांच व 164 के तहत बयान दर्ज कराने का दबाव बनाने लगी। बात नहीं मानने पर पुलिस ने आरोपी युवक को अरेस्ट कर लेने की बात कही। पुलिस की इतनी सुनते ही पीड़ित लड़की रेप आरोपी लड़के के सामने खड़ी हो गई। साथ ही युवती ने पुलिस से स्पष्ट रूप से कहा कि यदि पुलिस ने उसके पति को गिरफ्त में लिया तो वह अपनी जान दे देगी। यानी कि रेप आरोपी को गिरफ्तार कर लेने पर रेप पीड़िता आत्‍महत्‍या कर लेगी। उसने आरोपी लड़के को पुलिस पकड़ से बचाने के लिए यह चेतावनी दी।

पुलिस ने दूल्हे को गिरफ्तार करने की दी चेतावनी

जानकारी के अनुसार छपरा जिले में मकेर थाना इलाके के पीर मकेर से यह पूरी घटना सामने आई है। यहां पर करीब दो महीनों पहले 3 मई को एक युवती ने मकेर थाना में दुष्कर्म की शिकायत दर्ज कराई थी। पर पुलिस ने युवती की शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया। इसके बाद गुरुवार की रात में दोनों पक्षों की सहमति से रेप आरोपी लड़के से पीड़ित युवती की शादी कराई गई। पुलिस को किसी तरह पूरे मामले के बारे में पता चल गया। अब पुलिस कर्मियों का कहना है कि रेप पीड़ित लड़की की मेडिकल जांच व 164 का बयान कराएं। ऐसे नहीं करने पर दूल्‍हे को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

युवती ने मामले पर डीआईजी को भी लिखा पत्र

शादी में पुलिस द्वारा अड़चन डाले जाने पर अब युवती ने डीआईजी और एसपी को पत्र लिखा है। पत्र में युवती ने लिखा है कि यदि उसके पति को अरेस्ट किया जाता है तो वह आत्महत्या कर लेगी। युवती के पिता ने भी वरिष्ठ अधिका‍रियों को इस मामले की जानकारी दी है।

सामने नहीं लाई गई रेप पीड़िता: पुलिस

मामले पर अपर थाना अध्‍यक्ष अंसार अहमद सिद्दीकी का कहना है कि वह मामले में अनुसंधानक हैं। शिकायत दर्ज होने पर वो कई बार पीड़ित युवती का बयान लेने के लिए पहुंचे। पर रेप पीड़ित युवती को पुलिस के समक्ष लाया ही नहीं गया। वहीं अब जानकारी मिली है कि दोनों की शादी हो रही है। वहीं पुलिस कानून के हिसाब से कार्य कर रही है।

Next Story