Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पटना समेत 4 जिलों में बालू की कीमत हुई निर्धारित, 100 सीएफटी के लिए चुकाना होगा इतना धन

बिहार सरकार की ओर से राज्य में पटना समेत चार जिलों में बालू की कीमत तय कर दी गई है। यह बालू की कालाबाजारी को रोकने के प्रयास में उठाया गया कदम करार दिया जा रहा है।

Price of sand fixed in 4 districts including Patna in Bihar
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बालू की अवैध बिक्री (illegal sale of sand) पर नियंत्रण कसने के लिए बिहार सरकार (Bihar government) ने चार जिलों में बालू की कीमत निर्धारित (sand prices set) कर दी हैं। इन चार जिलों में राजधानी पटना (Patna) के साथ रोहतास (Rohtas), भोजपुर (Bhojpur) और औरंगाबाद (Aurangabad) जिले शामिल हैं। सरकार की ओर से साफ कहा गया है कि बालू के लिए इन जिलों में अधिकतम 4563 रुपए प्रति 100 सीएफटी का ही भुगतान करना होगा। खान एवं भूतत्व विभाग की ओर से पटना समेत इन 4 जिलों के प्रभारी अधिकारी का नंबर भी जारी किया है। इनपर हर तरह की शिकायत के लिए संपर्क किया जा सकता है।

खान निदेशक गोपाल मीणा के मुताबिक बिहार के कई जिलों में प्रचुर मात्रा में बालू उपलब्ध है। विभाग की ओर से आम जनता से निवेदन किया गया है कि वो लोग अपनी जरूरत के मुताबिक अपने पास के जिलों के भंडारण लाइसेंसधारियों से सम्पर्क स्थापित कर बालू प्राप्त कर सकते हैं। इसमें कोई दिक्कत होने पर जैसे बालू की मात्रा, बिक्री स्थल से संबंधित जानकारी जिला खनन कार्यालय के प्रभारी पदाधिकारी से सम्पर्क किया जा सकता है। पटना समेत इन चारों जिले के पदाधिकारी के नाम और उनके मोबाइल नंबर भी सार्वजनिक किए हैं। यह भी कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति को कैसी भी असुविधा है तो वह विभाग को भी कोई जानकारी दे सकते हैं। विभाग के नियंत्रण कक्ष 0612- 2215350 व 2215351 पर सम्पर्क कर पीड़ित शख्स जानकारी दे सकते हैं।

पटना में बालू की कीमत इतनी हुई निर्धारित

बालू की कालाबाजारी को रोकने के लिए पटना जिला प्रशासन सख्त नजर आ रहा है। पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह की ओर से जिले में बालू की बिक्री के लिए 13 कलस्टर बनाए गए हैं। साथ ही 31 स्थल चिह्नित किए हैं। बालू के स्टॉक व मूल्य भी तय किया गया है। पटना जिले में 100 सीएफटी बालू के लिए 4528 रुपये चुकाने होंगे। इसके अलावा भाड़ा अलग से देना होगा। जिला प्रशासन की ओर से पालीगंज अंचल के पालीगंज, विक्रम अंचल के रानीतालाब, दुल्हिन बाजार अंचल के रानी तालाब, बिहटा अंचल के बिहटा और मनेर अंचल के मनेर थाना क्षेत्र में कलस्टर बनाया गया है। साथ ही डीएम ने जिले के संबंधित सभी थाना अध्यक्ष और सीओ को अपने-अपने क्षेत्र में चिह्नित स्थलों से ही बालू की बिक्री सुनिश्चित कराने का सख्त निर्देश दिया है। खान निरीक्षक इसकी समय-समय पर मॉनीटरिंग करेंगे।

औरंगाबाद व रोहतास में बालू कीमत सबसे कम

औरंगाबाद और रोहतास जिलों में पटना और भोजपुर से सस्ता बालू लोगों को मिलेगा। पटना जिले में भंडारण स्थल पर बालू के 100 सीएफटी की कीमत 4027 रुपये है। वहीं लोडिंग चार्ज और कमीशन अलग से देना होगा। वहीं, भोजपुर में इतने बालू की कीमत 4000 रुपये है। औरंगाबाद व रोहतास में 100 सीएफटी बालू की कीमत 3950 रुपये है। यहां भी लोडिंग चार्ज व कमीशन अलग से ही देना होगा।

Next Story