Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बेगूसराय में कोरोना संक्रमित लोगों के घरों पर चिपकाये जाएंगे पोस्टर, ताकि पड़ोसी रहें सतर्क

बिहार के बेगूसराय में जो कोरोना संक्रमित व्यक्ति होम-आइसोलेशन में रह रहे हैं। उनके घरों पर डीएम ने पोस्टर चिपकाने का निर्देश दिया है। ताकि आसपास रहने वाले पड़ोसियों को भी संक्रमित व्यक्ति के बारे में पता चल जाए। जिससे वह खुद सतर्क रहे व सुरक्षित रह सके।

posters will be pasted on the homes of Corona infected people in begusarai so that neighbors remain alert
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने मंगलवार को कोविड-19 की दैनिक समीक्षा के दौरान सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को कई जरूरी निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि विभागीय निर्देश के आलोक में होम-आइसोलेशन में रह रहे कोरोना प्रभावित व्यक्तियों को आवश्यक दवाओं का किट एवं उसके प्रयोग विधि की पर्ची भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया्र। सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं बीडीओ को होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना प्रभावित लोगों को निर्धारित अवधि तक प्रतिदिन फॉलोअप करते हुए दूरभाष से संपर्क कर उनके सिम्टम्स व प्रभावित द्वारा होम आइसोलेशन के निर्धारित शर्तो के अनुपालन के संबंध में जानकारी प्राप्त करने का निर्देश दिया गया।

डीएम ने यह भी कहा गया कि एएनएम,आशा कार्यकर्ता के माध्यम से ऐसे व्यक्ति नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करना सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को कंटेनमेंट जोन में नियमित रूप से माइकिंग आदि कराने का भी निर्देश दिया। ताकि कंटेनमेंट जोन में रह रहे लोगों में कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता का प्रसार हो सके। कंटेनमेंट जोन, कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग आदि की समीक्षा के क्रम में सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि आपसी समन्वय स्थापित कर निर्धारित प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत अनुपालन करना सुनिश्चित करें।

डीएम ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए अपनाए जाने वाले सभी शर्तों व लॉकडाउन के आदेश का अनुपालन करें। संक्रमण को सीमित करने के संदर्भ में मान्य शर्तों यथा घर से बाहर निकलते वक्त मास्क का उपयोग, सार्वजनिक स्थलों पर सामाजिक दूरी का अनुपालन एवं नियमित अंतराल पर अच्छी तरह से हाथों को धोना आदि का पालन करें।

घर से बाहर नहीं निकलें बुजुर्ग

इसके अलावा डीएम ने 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वृद्ध, गर्भवती महिलाएं, गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति एवं 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अतिआवश्यक कार्य नहीं होने पर घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की। जिला पदाधिकारी ने बताया कि संक्रमित 23 और व्यक्तियों की इलाज की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए उन्हें डिस्चार्ज करने का निर्देश दिया गया है। जिले में अब तक 818 कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर वापस अपने घर लौट चुके हैं।

Next Story