Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मरीज फ्री में उठा सकेंगे 102 एम्बुलेंस सेवा का लाभ, करें सिर्फ इस शर्त का पालन

बिहार में अब हर मरीज 102 एम्बुलेंस सुविधा का लाभ मुफ्त में उठा सकता है। इस संबंध में बिहार सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

Patients avail 102 ambulance services for free in bihar Hindi News
X

बिहार स्वास्थ्य सेवाएं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिहार सरकार (Bihar Government) ने सूबे में स्वास्थ्य सुविधाओं (Health Facilities) को बेहतर करने के लिए एक खास कदम उठाया है। वो कदम है कि बिहार का अब प्रत्येक मरीज मुफ्त में 102 एम्बुलेंस सुविधा (102 Ambulance Facility) का लाभ प्राप्त सकता है। बिहार में 102 एम्बुलेंस सेवा सभी मरीजों के लिए फ्री कर दी गई है। साथ ही इस सेवा का लाभ उठाने के संबंध में नीतीश कुमार सरकार (Nitish Kumar Government) ने मरीजों के लिए एक शर्त भी रखी है। वो शर्त है कि मरीज किसी भी सरकारी अस्पताल (Government hospital) में उपचार के लिए भर्ती होने जाए। सरकार के निर्देश के बाद बिहार स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) की ओर से 102 एम्बुलेंस सेवा को लेकर सभी सिविल सर्जन को आदेश जारी कर दिए गए हैं।

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने अब सभी मरीजों को सरकारी अस्पतालों में भर्ती होने के लिए एवं आपातकालीन स्थिति में सरकारी हॉस्पिटल पहुंचने के लिए 102 एम्बुलेंस सुविधा फ्री देने के संबंध में निर्णय लिया है। इसके बाद बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति (State Health Society Bihar) के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार की ओर से 102 एम्बुलेंस सुविधा फ्री देने के संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

पहले सिर्फ इन हालातों में मिलती थी फ्री 102 एम्बुलेंस सेवा

बिहार में इससे पहले भी कुछ खास परिस्थितियों से जुड़े मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 102 एम्बुलेंस सेवा का लाभ फ्री दिया जा रहा था। इसमें इस तरह के मरीज शामिल थे। 102 एम्बुलेंस सेवा का लाभ गर्भवतियों व प्रसव के बाद उन्हें उनके घर तक पहुंचाने को ही दिया जाता था। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों, एक वर्ष तक के बीमार बच्चों को अस्पताल लाने व उन्हें घर पहुंचाने, राशन कार्डधारक मरीज, कालाजार रोगी, रेफर बच्चे व चमकी-बुखार से पीड़ित बच्चों को ही फ्री 102 एम्बुलेंस सुविधा दी जाती थी।

और पढ़ें
Next Story