Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिजली परियोजनाओं में नहीं होगा चीनी उपकरणों का उपयोग, बिहार सरकार ने केंद्र से मांगी देशी कंपनियों की जानकारी

बिहार में नीतीश सरकार ने बिजली परियोजनाओं में चीन के बने उपकरणों के इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला लिया है। खासकर सोलर पावर प्लांट व इससे जुड़े अन्य कार्यों में इसका उपयोग आगे नहीं किया जाएगा। बिहार सरकार ने केन्द्र से इस संबंध में देश की कंपनियों की जानकारी मांगी है।

no use of chinese equipment in power projects, bihar government sought information from domestic companies
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

पिछले दिनों देशभर के ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने इस संबंध में राज्यों को चीन की बनी सामग्री-उपकरणों का उपयोग नहीं करने को कहा था। इसके बाद बिहार ने भी इस संबंध में निर्णय लिया है। बिहार ने केन्द्र से इस संबंध में देश की कंपनियों व उससे संबद्ध अन्य कंपनियों की जानकारी मांगी है। ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा है कि बिहार में चीन के बने उपकरणों का इस्तेमाल आगे नहीं होगा।

वैसे तो बिहार के सारे थर्मल पावर प्लांट केंद्रीय सेक्टर के अंतर्गत हैं। उनका नियंत्रण व संचालन का दायित्व एनटीपीसी के पास है। हालांकि, बिहार सोलर परियोजनाओं पर तेजी से काम कर रहा है। इसके तहत नए बिजली घर व परियोजनाओं की स्थापना की जा रही है। बिहार में ग्रामीण क्षेत्रों में सौर परियोजना के साथ-साथ फ्लोटिंग पावर प्लांट की योजना पर भी काम हो रहा है। इनमें चीन की बनी सामग्री का उपयोग किसी स्तर पर नहीं होगा।

Next Story