Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नीतीश कुमार ने पटना में विभिन्न शैक्षणिक भवनों का किया उद्घाटन

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पटना में विभिन्न शैक्षणिक भवनों का उद्घाटन किया। इस दौरान डिप्टी सीएम एवं भाजपा नेता सुशील मोदी मौजूद रहे।

nitish kumar inaugurates various educational buildings in patna
X
बिहार के सीएम नीतीश कुमार

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पटना में विभिन्न शैक्षणिक भवनों का उद्घाटन किया। इस दौरान वर्चुअल माध्यम से डिप्टी सीएम एवं भाजपा नेता सुशील मोदी, शिक्षा मंत्री कृष्णानंदन वर्मा और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार कहा कि नवनिर्मित विभिन्न भवनों का संचालन होने के बाद बिहार में शिक्षा व्यवस्था और बेहतर होगी। जानकारी है कि ये सभी भवन बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लि.द्वारा पटना में निर्मित करवाये गये हैं।

सीएम नीतीश कुमार ने इस मौके पर 2005 से सूबे पहले की शिक्षा व्यवस्था पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पहले सूबे में स्कूलों शिक्षकों की कमी होती थी। इसके अलावा सूबे में अच्छे शैक्षणिक भवन नहीं थे। पढ़ाई भी अच्छी नहीं होती थी। जिसकी वजह से बहुत बच्चे स्कूलों तक पहुंच ही नहीं पाते थे। स्कूल नहीं पहुंच सकने वाले वच्चों में महादलित और अल्पसंख्यक समुदायों के बच्चे शामिल थे। नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने सांसद रहते हुये ऐसे बच्चों की मदद करने का अभियान चलाया था और उन बच्चों की पहचान कर स्कूलों तक पहुंचाया गया। ऐसे बच्चों की उम्र ज्यादा हो जाती थी, इसलिये ये बच्चे पहली कक्षा में तो बैठ नहीं सकते थे। ऐसे में इन बच्चों को चौथे या उम्र के हिसाब से कक्षाओं में बैठाया जाता था। जिसके बाद बिहार में बच्चों का शिक्षा की ओर रुझान बढ़ सका।

वहीं सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि बिहार में कई वर्षों पहले करीब 12.5 फीसदी लड़कियां स्कूल नहीं पहुंच पाती थी। इसके अलावा स्कूल दूर होने की वजह से ज्यादातर लड़कियां नौवीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ देती थी। इसके बाद सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में लड़कियों को साइकिल दिये जाने की योजना चलाई, जिसके बाद आज बिहार में अधिकतर लड़कियां स्कूल पहुंच रही हैं और राज्य में लड़का व लड़कियों दोनों का रुझान बढ़ रहा है।




Next Story