Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खरीदे जाएंगे 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, कोरोना मरीजों की स्थिति को देखते हुए सरकार ने लिया निर्णय

बिहार में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार चिंतित है। वहीं सरकार कोरोना से निपटने के लिए हर जरूरी उपकरण को जुटाने में लगी है।

nitish kumar government procured 500 oxygen concentrators for corona patients use Bihar Hospital Coronavirus latest update
X

सीएम नीतीश कुमार

बिहार (Bihar) में कोरोना महामारी (Corona epidemic) इन दिनों तेजी से लगातार फैल रही है। कोरोना से बिहार में रोजाना कई लोगों की मौतें (Death) हो रही हैं। इन स्थितियों को लेकर बिहार सरकार (Government of Bihar) भी पूरी तरह से चिंतित है। साथ ही बिहार सरकार सूबे में कोरोना की रोकथाम के लिए छोटी से बड़ी सभी प्रकार की मशीनों और उपकरणों (Machines and equipment) को जुटाने के प्रयास में लगी हुई है। स्वास्थ्य विभाग (health Department) की ओर से जानकारी सामने आई है कि बिहार सरकार सूबे में कोरोना मरीजों की जरूरतों को देखते हुए 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen concentrator) की खरीददारी करने जा रही है। बिहार में वर्तमान में 3650 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं। जिनका उपयोग इस समय बिहार में किया जा रहा है।

मरीज के बेड तक ऑक्सीजन पहुंचाने में होता है उपयोग

जानकारी के मुताबिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का प्रयोग मरीजों के बेड के पास तक ऑक्सीजन पहुंचाने में किया जाता है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन हवा से ऑक्सीजन प्राप्त कर उसे मरीज तक आपूर्ति करती है।

ऑक्सीजन फ्लो मीटर भी खरीदे जाएंगे

जानकारी ये भी है कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से ऑक्सीजन फ्लो मीटर भी खरीदने का फैसला लिया गया है। ऑक्सीजन फ्लो मीटर से मरीज को आपूर्ति की जा रही ऑक्सीजन के फ्लो की गति मापी जाती है। जिस मरीज को हाई फ्लो ऑक्सीजन की आवश्यकता हो, ऐसे मरीज को हाई फ्लो ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाती है। वहीं लो फ्लो की आवश्यकता वाले मरीज के लिए लो फ्लो ऑक्सीजन दी जाती है।

ऑक्सीजन सिलेंडर की भी खरीदे जाएंगे

बताया जा रहा है कि बिहार मेडिकल आधारभूत विकास लिमिटेड (बीएमएसआईसीएल) के जरिए से सभी उपकरण खरीदे जाएंगे। इन सभी छोटे-बड़े मेडिकल उपकरणों का प्रयोग कोरोना काल में बिहार के अस्पतालों में किया जाएगा। इसके अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर भी खरीदे जांएगे।

Next Story