Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गया में विष्णुपद मंदिर के पास फल्गू नदी पर बनेगा रबर डैम, नीतीश कैबिनेट ने दी मंजूरी: संजय कुमार झा

बिहार सरकार द्वारा गया में विष्णुपद मंदिर के पास फल्गू नदी पर रबर डैम का निर्माण कराया जायेगा। जदयू नेता संजय कुमार झा ने बताया कि योजना को नीतीश कुमार कैबिनेट ने मंजूदी दे दी है। इसके बाद श्रद्धालुओं को नदी में स्नान के दौरान जल की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

nitish kumar cabinet approves construction of rubber dam on falgu river near vishnupad temple in gaya
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बुधवार को ट्वीट कर बताया कि राज्य सरकार द्वारा गया के प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के पास फल्गू नदी में रबर डैम का निर्माण कराया जाएगा। संजय कुमार झा ने बताया की डैम के तैयार हो जाने के बाद गया के प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के पास फल्गू में सालभर न्यूनतम 2 फीट पानी की उपलब्धता रहेगी। बिहार जल संसाधन विभाग द्वारा बनवाये जाने वाले इस रबर डैम की लंबाई 405 मीटर और ऊंचाई 3 मीटर होगी। संजय झा ने बताया कि डैम पर 405 मीटर लंबा पार पथ भी बनवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह रबर डैम गया में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आकषर्ण का केंद्र होगा।



श्रद्धालुओं की जल की कमी की परेशानी दूर होगी: संजय कुमार झा

संजय कुमार झा ने कहा कि गया आने वाले श्रद्धालुओं की जल की कमी की परेशानी दूर करने के सीएम नीतीश कुमार के निर्देश पर बिहार जल संसाधन विभाग ने एक अनूठी योजना तैयार की। जिससे विष्णुपद मंदिर के पास फल्गू में सालभर कम-से-कम दो फीट पानी उपलब्ध रहेगा। संजय कुमार झा ने बताया कि मुझे खुशी है कि कैबिनेट ने मंगलवार को इसे मंजूरी दे दी है।



हर वर्ष गया में आते हैं लाखों श्रद्धालु

संजय कुमार झा ने बताया कि पितृपक्ष के दौरान पितरों को मोक्ष दिलाने के लिए गया के प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के पास फल्गू नदी में स्नान, तर्पण व पिंडदान करने देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु हर हर वर्ष आते हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन फल्गू में ज्यादातर दिनों में जल की कमी से गया आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही थी। वहीं उन्होंने बताया कि आज शाम सीएम नीतीश कुमार जल संसाधन विभाग की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।




Next Story