Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

International Disability Day: नीतीश ने दिव्यांगजनों को दी हार्दिक शुभकामनायें, बेगूसराय में महिला कलाकारों ने दर्शकों का दिल लूटा

International Disability Day: बिहार सीएम नीतीश कुमार ने अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर राज्य के सभी दिव्यांगजनों को हार्दिक शुभकामनायें दी। साथ ही उन्होंने सभी आमजनों से दिव्यांगजनों के प्रति प्रेम-भाव रखे जाने की अपील की। इसके अलावा बेगूसराय, सीतामढी और शिवहर जिलों समेत विभिन्न जगहों पर अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये।

nitish extends heartfelt wishes to the differently abled on the international day of disability dance artist
X

बेगूसराय:  अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर अपने प्रदर्शन का अभिनय करती महिला कलाकार।

International Disability Day: बिहार समेत देशभर में आज अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने प्रेस विज्ञपती जारी कर प्रदेश के सभी दिव्यांगजनों को अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के हार्दिक शुभकामनायें दी हैं। इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने दिव्यांग जनों के लिये एक खास संदेश भी दिया। सीएम नीतीश कुमार ने अपने संदेश में लिखा कि दिव्यांग जनों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने व उनके अधिकारों की रक्षा करने के प्रति सजग बने रहने के लिये 3 दिसंबर को विश्वभर में अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस समय राज्य सरकार भी दिव्यांगों के सशक्तिकरण, उनके अधिकारों व आत्मनिर्भर बनाये जाने के लिये कई योजनायें और कार्याक्रम चला रही है।

सीएम नीतीश कुमार ने राज्य के सभी दिव्यांगजनों को अपनी ओर से हार्दिक शुभकामनायें दी। इस दौरान सीएम ने सभी आम लोगों से अपील की कि वे दिव्यांगजनों के प्रति सम्मान और प्रेम-भाव बनाये रखें और उनके प्रति अपने दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करें।

बेगूसराय जिले में अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा गांधी स्टेडियम में समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान वहां आयोजित समारोह में महिला कलाकारों ने अपनी प्रतिभा का प्रर्दशन कर लोगों का मनोरंजन भी किया। जानकारी के मुताबिक बेगूसराय में 'विश्व दिव्यांगजन दिवस' समारोह पूर्वक मनाया गया। बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा गांधी स्टेडियम में आयोजित समारोह का उद्घाटन जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण और सामाजिक सुरक्षा के सहायक निदेशक भुवन कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया। इसके अलावा बेगूसराय के मटिहानी में सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा दिव्यांगता सशक्तिकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले छह व्यक्तियों को सम्मानित किया गया।

विश्व दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर सीतामढी जिले में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जानकारी के मुताबिक सीतामढी जिले में विश्व दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर लोगों को कई प्रकार के सहायता उपकरण व अन्य लाभ प्रदान किये गये। शिवहर जिले में विश्व दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। शेखपुरा जिले में विश्व दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर दिव्यांगजनों के लिए खेलकूद व स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पूर्णिया जिले में दिव्यांग जनों के सशक्तिकरण के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया। बिहार के सीतामढ़ी जिले में विश्व दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर लोगों को कई प्रकार के सहायता उपकरण व अन्य लाभ प्रदान किये गये।

और पढ़ें
Next Story