Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम मोदी ने कोसी रेल परियोजना पर पूर्व में ढंग से कार्य ना किये जाने पर जताई नाजराजगी, जेपी नड्डा बोले - 'बिहार में अब होगा विकास'

भाजपा ने अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कोसी रेल महासेतु के शुरू हो जाने से बिहार में अब विकास के नए अवसर उत्पन्न होंगे। साथ ही इसके लिये पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशांसा की है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व में कोसी रेल परियोजना पर ढंग से कार्य नहीं किये जाने पर भी नाराजगी जाहिर की है।

narendra modi expressed his displeasure over the kosi railway project for not working in the past and jp nadda said that there will now be development in bihar
X
पीएम नरेंद्र मोदी की भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की प्रशंसा।

बिहार में कोसी रेल महासेतु के उद्घाटन के दौरान वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2004 के बाद भी काम की रफ्तार वही रहती तो पता नहीं कोसी रेल परियोजना में कितने दशक लग जाते या पीढ़ियां बीत जातीं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्व में कोसी रेल परियोजना पर ढंग से कार्य नहीं किया गया है। नहीं तो इसको पूरा होने में इतना समय नहीं लगा होता।



पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज बिहार में किस तेज गति से रेल नेटवर्क पर काम चल रहा है। इसके लिए मैं एक तथ्य देना चाहता हूं। 2014 के पहले के 5 सालों में बिहार में सिर्फ सवा तीन सौ किलोमीटर नई रेल लाइन शुरु थी। पीएम मोदी ने कहा कि जबकि 2014 के बाद के 5 सालों में बिहार में लगभग 700 किलोमीटर रेल लाइन कमीशन हो चुकी है।

पीएम नरेद्र मोदी ने बताया कि आज बिहार में 12 हज़ार हॉर्सपावर के सबसे शक्तिशाली विद्युत इंजन बन रहे हैं। बिहार के लिए एक और बड़ी बात ये है कि आज बिहार में रेल नेटवर्क के लगभग 90 प्रतिशत हिस्से का बिजलीकरण पूरा हो चुका है। बीते 6 साल में ही बिहार में 3 हज़ार किलोमीटर से अधिक के रेलमार्ग का बिजलीकरण हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारतीय रेल, पहले से कहीं अधिक स्वच्छ है। उन्होंने कहा कि आज ब्रॉडगेज रेल नेटवर्क को मानवरहित फाटकों से मुक्त कर,पहले से कहीं अधिक सुरक्षित बनाया जा चुका है। पीएम मोदी ने बताया कि आज भारतीय रेल की रफ्तार तेज़ हुई है। आज आत्मनिर्भरता व आधुनिकता की प्रतीक, वंदे भारत जैसी रेल नेटवर्क का हिस्सा होती जा रही हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि चार वर्ष पहले, उत्तर व दक्षिण बिहार को जोड़ने वाले दो महासेतु, एक पटना में और दूसरा मुंगेर में शुरु किए गए थे। इन दोनों रेल पुलों के चालू हो जाने से उत्तर बिहार व दक्षिण बिहार के बीच, लोगों का आना-जाना और आसान हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज बिहार में रेल कनेक्टिविटी के क्षेत्र में नया इतिहास रचा गया है। कोसी महासेतु और किउल ब्रिज के साथ ही बिहार में रेल यातायात, रेलवे के बिजलीकरण, रेलवे में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने, नए रोज़गार पैदा करने वाले एक दर्जन प्रोजेक्ट्स का आज लोकार्पण और शुभारंभ हुआ है।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को ट्वीट कर कोसी रेल महासेतु को बिहार के लिये बहुत महत्वपूर्ण करार दिया है। जेपी नड्डा ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार बिहार को देश के विकसित प्रदेशों की पंक्ति में स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में रेल कनेक्टिविटी के क्षेत्र में कोसी महासेतु व किउल ब्रिज समेत एक दर्जन से अधिक एतिहासिक प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ किया।

यातायात सुविधा न होने पर लंबे समय तक एक दूसरे से कटे रहे बिहार के विभिन्न क्षेत्र

जेपी नड्डा ने कहा कि रेल, बिहार की जनता के लिए यातायात का प्रमुख माध्यम रहा है। बिहार के अनेक क्षेत्र दुर्गम रास्तों पर यातायात सुविधा न होने के कारण लंबे समय तक एक दूसरे से कटे रहे हैं। जेपी नड्डा ने दावा किया कि आज इनके जुड़ने व आधुनिकीकरण से बिहार में विकास के नए अवसर उत्पन्न होंगे। साथ ही जेपी नड्डा ने कहा कि रोजगार के भी नये-नये अवसर पैदा होंगे। वहीं बिहार धीरे-धीरे देश के अन्य विकसित राज्यो की पंक्ति में स्थापित होेने के लिए प्रतिबद्ध होगा।




Next Story