Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मां का फर्ज देखकर हर किसी की आंखें हुईं नम, संक्रमित मासूम को करा रही स्तनपान

बिहार के दरभंगा में एक मां ने जो त्याग अपने बच्चे के लिए किया है। मां के इस त्याग की हर ओर सराहना हो रही है। यह पूरा मामला दरभंगा के मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल से सामने आया है।

Mother caring Corona infected child admitted in Darbhanga Medical College and Hospital Coronavirus latest update
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

आपने ये तो सुना होगा कि मां किसी भी परिस्थिति में अपने बच्चों का साथ नहीं छोड़ती है। लेकिन बिहार के दरभंगा की मां ने इससे बढ़कर भी एक कार्य करके दिखा दिया है। आपको ये भी पता है कि सरकार, डॉक्टर और वैज्ञानिक तक इस बात को कह रहे हैं कि कोरोना संक्रमित से सोशल दूरी बहुत जरूरी है। लेकिन कोरोना समेत इन सभी पाबंदियों पर मां की ममता भारी पड़ गई।

दरभंगा (Darbhanga) मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल 'Medical College And Hospital' (डीएमसीएच) से पूरा मामला समाने आया है। यहां पांच महीने के कोरोना संक्रमित बच्चे (Corona Infected Children) के लिए मां का फर्ज देखकर हर कोई हैरान रह गया। यह महिला खुद कोरोना निगेटिव है। इसके बावजूद यह महिला अपने कोरोना संक्रमित मासूम बच्चे को ना केवल अपने सीने से लगा कर रख रही है। बल्कि उस संक्रमित बच्चे को स्तनपान भी करवा रही है।

कोरोना संक्रमित बच्चे को बीते दिनों में डीएमसीएच अस्पताल (DMCH Hospital) में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है। इस दौरान बच्चे के माता-पिता की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई मिली थी। डीएमसीएच अस्पताल में पिछले दो दिनों तक बच्चे को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया। इस दौरान बच्चे की मां वार्ड के बाहर ही रहा करती थी। दूसरी ओर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती बच्चे का रो-रो कर बुरा हाल था। रातभर जिगर के टुकड़े की चीखें सुनकर मां भी खूब रोया करती थी।

अंत में मां ने जान जोखिम में डालकर बच्चे को सीने से लगाने का फैसला ले लिया। शुरू में इस मां को डॉक्टरों ने काफी समझाने का प्रयास किया, लेकिन दुखी मां आइसोलेशन वार्ड में भर्ती बच्चे के पास पहुंच ही गई। साथ ही बच्चे को गोद में लेकर स्तनपान कराने लगी। मां की गोद मिलने के बाद ही बच्चा भी खिला उठा और मां का दूध पीने लगा। अब ये मां भी आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होकर अपने बीमार बच्चे की देखभाल कर रही है।

Next Story