Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: बिहार में फिर आफत बनकर टूटेगी बारिश, सभी जिलों में 72 घंटे का अलर्ट जारी

बिहार में एक ओर बाढ़ कहर बरपा रही है। वहीं दूसरी ओर आफत की बारिश का खतरा मंडरा रहा है। बिहार के सभी जिलों के लिए अगले 72 घंटे के लिए बारिश व वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Mausam Ki Jankari 72 hour alert issued for rain in all 38 districts of Bihar latest news
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) में एक ओर तमाम नदियों का जलस्तर (water level of rivers) चढ़ा हुआ है व लोग बाढ़ (Bihar Flood) के कहर से दुखी हैं। वहीं दूसरी ओर पूरे बिहार में आफत की बारिश (rain of calamity) का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग (weather department) की ओर से बिहार के सभी जिलों के लिए अगले 72 घंटे के लिए बारिश (Rain) व वज्रपात (Thunderclap) को लेकर अलर्ट जारी किया हैहै।

मौसम वैज्ञानिकों ने खास तौर पर नेपाल के तराई क्षेत्रों के निकट बिहार के तमाम इलाकों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। दूसरे क्षेत्रों मध्यम बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने अररिया, किशनगंज, मधुबनी, सुपौल सीतामढ़ी के साथ - साथ पूर्वी और पश्चिमी चंपारण के क्षेत्रों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने इन इलाकों में रहने वाले लोगों से विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा है।

बताया जा रहा है कि बिहार में मानसून की ट्रफ रेखा अमृतसर, देहरादून, बरेली और गोरखपुर से पटना होते हुए अरुणाचल प्रदेश की ओर जा रही है। इसके अलावा चक्रवाती परिसंचरण भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के आस-पास और बिहार में फैला हुआ है। इस वजह से मौसमी प्रणाली के प्रभाव से अगले 72 घंटे में बिहार की विभिन्न जगहों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना जाहिर की गई है। बिहार में साइक्लोन सर्किल का इलाका बनने के अलावा नमी भी आ रही है। इसलिए बिहार के ज्यादातर भागों में 15 अगस्त तक 7 से 43 एमएम तक वर्षा होने का अनुमान है।

वहीं विभाग ने अररिया, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, जमुई, बांका समेत कुल 12 जिलों के लिए 45 एमएम तक वर्षा होने की चेतावनी जारी की है। इनके साथ ही पटना में भी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है।

Next Story