Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Assembly Elections 2020: मदन सहनी बोले - पूर्व सरकारों में कमजोर वर्ग होते थे अपमानित, नीतीश कुमार ने वापस दिलाया सम्मान

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार के पटना में आज जदयू पार्टी मुख्यालय पर पार्टी नेताओं मदन सहनी, चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, रामप्रीत मंडल व दुलालचंद गोस्वामी ने संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया।

madan sahni said that the weaker sections in the previous governments were humiliated and nitish kumar brought back the honor
X
पटना स्थित जदयू के पार्टी कार्यालय में पार्टी नेताओं ने अति पिछड़े वर्ग से संबंधित प्रेस वार्ता को संबोधित किया गया।

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री एवं जदयू नेता मदन सहनी द्वारा शनिवार को प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुये बिहार की पूर्व सरकारों पर जमकर निशाना साधा गया। इस दौरान मदन सहनी ने पिछड़ा व अति पिछड़ा समाज के नौजवानों से आग्रह किया है कि वे किसी के बहकावे में न आएं।

वहीं उन्होंने समाज के नौजवानों से अतीत के पन्नों में झांककर इतिहास देखने को भी कहा गया है। मदन सहनी ने कहा कि नीतीश कुमार के द्वारा 15 साल के अंदर जितने कार्य हुए हैं। उससे हर तबके का और बिहार के हर क्षेत्र का विकास हुआ है।

जदयू नेता मदन सहनी ने आरोप लगाया कि पिछली सरकार ने पिछड़ों से वोट लेने का काम किया लेकिन आरक्षण देने के लिए मामले को कोर्ट में अटका दिया। मदन सहनी ने कहा कि नीतीश कुमार द्वारा आरक्षण सुनिश्चित किया गया है। मदन सहनी ने कहा कि पूर्व सरकार ने कमजोर वर्गों को सिर्फ अपमानित किया है। जबकि नीतीश कुमार ने उनको सम्मान दिलवाने के लिए हर संभव कार्य प्रदेश में किया है।

जदयू नेता मदन सहनी ने बताया कि न्याययिक सेवा व पंचायती राज में आरक्षण के लिए सरकार कई सालों तक न्यायालय में लड़ती रही। लेकिन नीतीश कुमार द्वारा कमजोर वर्गों को उनका अधिकार दिलवाया गया है।

प्रदेश में स्वावलंबी बने मछली पालने वाले: सहनी

जदयू नेता मदन सहनी ने कहा कि पूर्व सरकार के दौरान मछली उत्पादन मात्र ढाई लाख मीट्रिक टन था जो आज 6 लाख मीट्रिक टन तक पहुंच गया है। कल तक जो दूसरों की मजदूरी करते थे। आज सरकार के सहयोग से वे स्वावलंबी बने हैं। मदन सहनी ने कहा कि जो तालाब सूख गए थे। मछली एवं मखाने का उत्पादन खत्म हो गया था। जल जीवन हरियाली योजना के तहत ऐसे सभी जल स्त्रोतों को जीवित किया गया है। जिससे उत्पादन व आमदनी दोनों बढ़ी है।

नीतीश कुमार के 15 वर्षों में बिहार का गौरव वापस मिला: सहनी

जदयू नेता मदन सहनी ने कहा कि 15 साल के अंदर जितने कार्य माननीय नीतीश कुमार ने ने किए हैं। उससे बिहार को उसका गौरव व सम्मान वापस मिला है। बिहार को आज जो गौरव मिला है वो सीएम नीतीश कुमार की वजह से संभव हुआ है। इसको हमें आगे ले जाना है।

2005 से ही नीतीश कुमार ने अति पिछड़ों का रखा है ध्यान: चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी

जदयू नेता चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुये कहा कि कर्पूरी ठाकुर के बाद नीतीश कुमार ने अतिपिछड़ों के लिए काम किया है। 2005 में सत्ता संभालने के साथ ही नीतीश कुमार ने अति पिछड़ों पर ध्यान दिया। साथ ही उनको सम्मान दिलाने का काम किया। चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने कहा कि नीतीश कुमार ने पंचायती राज में 20 प्रतिशत आरक्षण दिलाने का काम किया। बिहार सबसे पहला राज्य है जहां अति पिछड़ा आयोग का गठन किया। अति पिछड़ों के दर्द को नीतीश जी ने समझा। अतिपिछड़ा समाज को जोड़ने में नीतीश कुमार का अहम योगदान है। इसके अलावा अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को आरक्षण दिया गया है। ये कार्य अकल्पनीय हैं। चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने बताया कि अति पिछड़ा वर्ग के लोगों को सिविल सेवा प्रोत्साहन के तहत बीपीएससी की पहली परीक्षा पास करने एवं अंतिम परीक्षा देने के लिए 50 हज़ार व यूपीएससी की पहली परीक्षा पास करने एवं अंतिम परीक्षा देने के लिए एक लाख रुपये की सहायता राशि दे रही है।

जदयू नेता चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने कहा कि नीतीश कुमार द्वारा जितनी भी योजनाएं राज्य में चलाई जाती हैं। वह कमजोर वर्गों को ध्यान में रखकर चलाई जाती हैं। ताकि जिस वर्ग को सबसे ज्यादा जरूरत है उसे उस योजना का पूर्णतः लाभ मिले। चंद्रवंशी द्वारा बताया गया कि नीतीश कुमार ने कन्या आवास योजना की शुरुआत की जिससे कन्याओं के लिए हर जिला मुख्यालय में रहने की सुविधा मिल रही है। जिससे वे अपनी शिक्षा भी पूरी कर पा रही हैं।



नीतीश कुमार ने अति पिछड़ों के लिये पीने के पानी का किया है इंतजाम: मंडल

जदयू नेता रामप्रीत मंडल मीडिया को संबोधित करते हुये कहा कि अति पिछड़ों के लिए पीने के पानी की समस्या थी। लेकिन नीतीश कुमार के 7 निश्चयों से हर घर नल का जल मिला। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार हमेशा चिंतित रहते हैं कि अति पिछड़ा वर्गों का विकास कैसे हो।

नीतीश कुमार के राज में बिहार में हर घर में है खुशहाली : गोस्वामी

जदयू नेता दुलालचंद गोस्वामी ने भी प्रेस वार्ता के दौरान विपक्षियों पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जब से नीतीश कुमार की सरकार बनी तब से बिहार राज्य में हर वर्ग के लिए काम किया गया है। सभी के घरों में खुशहाली है। आज पूरे देश में बिहार उदाहरण है। जिसने अतिपिछड़ों के बच्चों को सिविल सर्विस के तैयारी के लिए आर्थिक सहायता दिया। दुलालचंद गोस्वामी ने कहा कि अति पिछड़ा वर्ग को बिहार सरकार 10 लाख की सहायता दे रही है। जिससे अपना उद्योग शुरू कर सकें व अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकें। जदयू नेता ने कहा कि स्वरोजगार के लिए आर्थिक सहायता अतिपिछड़ा वर्ग को नीतीश कुमार की सरकार ने दिया है। नीतीश कुमार के कारण बिहार के साथ साथ हम लोगों का भी विकास होगा।

Next Story