Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब पासपोर्ट सत्यापन के लिए आप के घर नहीं पहुंचेगी पुलिस, सरकार का यह App मिनटों में करेगा Verification

बिहार में पासपोर्ट सत्यापन का कार्य अब और सरल हो जाएगा। जिसके लिए सरकार एम पासपोर्ट एप लांच करने जा रही है। एम पासपोर्ट एप को लेकर बिहार में सभी पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

M passport app launch Online verification process start 1 march hindi news
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) में जल्द ही पासपोर्ट सत्यापन ( Passport Verification) का कार्य पारदर्शी (Transparent) व सरल (Easy) होने जा रहा है। सरकार इसके लिए पूरे बिहार में एक मार्च से एम पासपोर्ट एप लांच (M passport app launch) करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के सभी जिलों में एम पासपोर्ट एप को लेकर सभी एएसपी, डीएसपी और सभी दारोगा को प्रशिक्षित किया गया है। एम पासपोर्ट एप से संबंधित प्रशिक्षिण आठ फरवरी को संपन्न हुआ था। बताया जा रहा है कि सभी पुलिस स्टेशनों (All Police Stations) में इस कार्य को करने के लिए एक-एक टैबलेट (Tablet) बांटा जा रहा है। इस संबंध में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी प्रवीन मोहन सहाय ने कहा कि बिहार के सभी पुलिस थानों मेँ एम पासपोर्ट एप से कार्य कराने के लिए 1350 टैबलेट वितरित किए जा रहे हैं। सहाय के बताए अनुसार पासपोर्ट सत्यापन कार्य में अभी करीब 21 दिन कम से कम खर्च होते हैं। एम पासपोर्ट एप लांच होने के बाद राज्य में अब 10 दिनों से कम टाइम में पासपोर्ट वेरिफिकेशन का कार्य पूर्ण हो जाया करेगा।

मौजूदा स्थिति में पुलिस मुख्यालय से एसपी ऑफिस व उसके बाद थाने तक पहुंचने में करीब 21 दिन खर्च हो जाते हैं। एम पासपोर्ट एप की मदद से पुलिस केवल आवेदक के आपराधिक रिकार्ड की जांच करेगी। इसी तरह आवेदक के दस्तावेजों का भी सत्यापन भी हो जाएगा। पुलिस अब पासपोर्ट सत्यापन के लिए आपके घर नहीं पहुंचेगी। एम पासपोर्ट एप के आने के बाद से भ्रष्टाचार पर भी नकेल कस जाएगी। 23 सितम्बर 2019 को बिहार डीजीपी ने एम पासपोर्ट एप किया था। जिससे पासपोर्ट वेरिफिकेशन की बारीकियां समझी जा सकें। जो पटना के पाटलिपुत्रा थाने में उसी दिन से जारी है। यहां से सफल परिणाम सामने आने के बाद अब बिहार के सभी जिले एक थाने में एम पासपोर्ट एप से सत्यापन का कार्य शुरू हो जाएगा।

Next Story