Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार में 16 दिनों के लिये बढ़ा लॉकडाउन, सूबे में टैक्सी और रिक्शा को मिली छूट

बिहार में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। जिसको लेकर नीतीश सरकार ने लॉकडाउन को 16 दिनों के लिए और बढ़ा दिया है। राज्य के गृह विभाग ने इस संबंध में गाइडलाइंस जारी कर दी। लॉकडाउन-5 में टैक्सी, रिक्शा को छूट व कई क्षेत्रों पर पूर्व में लगी पाबंदियां आगे भी जारी रहेंगी। हालांकि अनलॉक -3 के तहत केंद्र ने नाइट कर्फ्यू से छूट दी है पर बिहार में यह जारी रहेगा।

अगले एक हफ्ते में फिर बदलेगी व्यवस्था, लॅाकडाउन बढ़ेगा आगे
X
लाॅक डाउन (प्रतीकात्मक फोटो)

बिहार की नीतीश सरकार ने सूबे में काफी तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर 1 से 16 तक के लिए लॉकडाउन को और बढ़ा दिया है। जिसके तहत राज्य में 16 अगस्त तक के लिये कुछ क्षेत्रों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

सूबे में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच कर्फ्यू प्रभावी रहेगा व 16 अगस्त तक मॉल और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। घरेलू उड़ानों और ट्रेन जैसे कुछ अपवादों के साथ सभी परिवहन सेवाएं निलंबित रहेंगी। ऑटोरिक्शा और टैक्सियों को सूबे में चलाने की अनुमति होगी। निजी वाहनों को सूबे में जरूरी गतिविधियों के लिए अनुमति दी जाएगी।

निजी कार्यालयों को भी 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ ही काम करने की अनुमति दी गई है। सभी शैक्षणिक, प्रशिक्षण, अनुसंधान व कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा की अनुमति होगी।

अस्पताल व अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं सामान्य रूप से काम करेंगी। जिम व पार्क बंद रहेंगे। राज्य के गृह विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, ये प्रतिबंध राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालय, उप-विभागीय मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय व सभी नगर निगम क्षेत्रों में लागू रहेंगे।

Next Story