Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Holi 2021 : दरभंगा से हैदराबाद समेत इन महानगरों के लिए होली से पहले उड़ान सेवा होगी शुरू

Holi 2021 : बिहार वासियों को होली पर हवाई यात्रा से जुड़ा विशेष उपहार मिलने जा रहा है। क्योंकि होली के मौके पर बिहार के गया और दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली और हैदराबाद समेत देश कई महानगरों के लिए सीधी विमान सेवा शुरू होने जा रही है।

Holi 2021 Darbhanga Airport resume flight service for kolkata Hyderabad and pune from 28 March gaya flight news
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Holi 2021 : बिहार (Bihar) समेत देश के विभिन्न हिस्सों से संचालित होने वाली विमान सेवाएं (Airlines) पिछले साल मार्च में लगे लॉकडाउन (Lockdown) के समय स्थगित कर दी गई थीं। वो अब करीब एक साल बाद होली पर्व (Holi festival) के मौके पर धीरे-धीरे पटरी पर लौटनी शुरू हो गई हैं। जानकारी के अनुसार होली 2021 के मौके पर 28 मार्च से बिहार के दरभंगा और गया एयरपोर्ट (Darbhanga and Gaya Airport) से कई नए रूटों पर विमान सेवाएं शुरू होने जा रही हैं। दरभंगा एयरपोर्ट से हैदराबाद (Hyderabad), कोलकाता (Kolkata) और पुणे (Pune) के लिए सीधी उड़ान सेवा (Direct flight service) शुरू होने जा रही है। वहीं गया एयरपोर्ट से एयर इंडिया (Air India) की दिल्ली-गया-वाराणसी (Delhi-Gaya-Varanasi) विमान सेवा शुरू होगी।

बताया जा रहा है कि गया एयरपोर्ट से एयर इंडिया ने हफ्ते में चार दिन मंगलवार, गुरुवार, शनिवार व रविवार को यह सेवा आगामी 30 अक्तूबर तक के लिए बहाल की है। इस विमान सेवा के लिए फिलहाल टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। वहीं इस सेवा के लिए यात्रा किराया भी 31 मार्च तक 4500 से 4800 रुपये तक रखा गया है।

वहीं होली के त्योहार को लेकर एयर इंडिया की ओर से किराये में छूट या कोई विशेष पैकेज नहीं दिया गया है। गत साल मार्च में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के समय एयर इंडिया ने दिल्ली-गया विमान सेवा स्थगित कर दी थी। वहीं अब इस विमान सेवा को करीब एक वर्ष बाद होली के मौके पर एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है। दूसरी ओर दिल्ली से गया और वाराणसी के लिए इंडिगो एयरलाइंस ने सेवा जारी रखी हैं।

विमान प्रतिदिन दिल्ली-गया-वाराणसी-दिल्ली के लिए उड़ान भर रहा है। लेकिन होली पर्व को लेकर इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) की ओर से भी कोई राहत पैकेज यात्रियों को उपलब्ध नहीं कराया गया है। प्रतिदिन का किराया 4452 रुपये है। इसके अलावा इंडिगो एयरलाइंस ने 26 व 27 मार्च को यात्रियों की भीड़ को देखते हुए किराये में बढ़ोतरी कर दी गई है। इसके अलावा की ओर से 26 मार्च के दिन किराया 7392 रुपये रखा गया है। वहीं 27 मार्च को यह बढ़ाकर 10 हजार 752 रुपये कर दिया गया है। उम्मीदें हैं कि 28 मार्च से दिल्ली के लिए दो विमानों के परिचालन शुरू हो जाने के बाद किराये में कमी के साथ ही सीटों की उपलब्धता भरपूर रहेगी।

इसी तरह बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट से हैदराबाद, कोलकाता और पुणे महानगरों के लिए सीधी विमान सेवा शुरू होने जा रही है। इसके लिए भी टिकटों की बुकिंग जारी है। इसके अलावा दरभंगा से अहमदाबाद के लिए भी 29 मार्च से एक बार फिर से सीधी उड़ान शुरू होगी। बताया जा रहा है दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू (Delhi, Mumbai and Bengaluru) के बाद सेवा प्रदाता कंपनी स्पाइसजेट (Service provider company spicejet) इन स्थानों के लिए भी सीधी विमान सेवा शुरू करने जा रही है।

याद रहे इंडिगो ने भी दो रूट पर उड़ान शुरू करने की तैयारी करीब-करीब पूर्ण कर कर ली है। इसको लेकर कंपनी अफसर एयरपोर्ट प्रबंधन के सीधे संपर्क में बताए जा रहे हैं। उम्मीद है कि इस अस्‍थाई टमर्निल में काउंटर व वेटलिंग लाउंज की व्‍यवस्‍था उपलब्ध होने के बाद से यह सेवा शुरू हो जाएगी।

Next Story