Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस अस्पताल में मरीजों को जल्द मिलेगी रोबोटिक सर्जरी की सुविधा, डॉक्टर बोले- बढ़ रहीं ये बीमारियां

बिहार के लोगों को जल्द ही रोबोटिक सर्जरी की सुविधा मिलने लगेगी। पटना आईजीआईएमएस में इसको लेकर तैयारियां चल रही हैं। वहीं डॉक्टर ने कहा कि इन दिनों मोटापे की वजह से बीपी, थायराइड समेत विभिन्न कई रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Health news Robots will soon do surgery on patients in Patna IGIMS bihar latest news
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) के लोगों को जल्द ही रोबोटिक सर्जरी (robotic surgery) की सुविधा मिलने लगेगी। पटना आईजीआईएमएस (Patna IGIMS) में मोटापे के उपचार के लिए रोबोटिक ऑपरेशन (Robotic operation for the treatment of obesity) की शुरुआत होने जा रही है। इस सर्जरी के लिए आईजीआईएमएस में अलग ऑपरेशन थियेटर बनेगा। इस बात की जानकारी संस्थान के निदेशक डॉ. एनआर विश्वास ने रोबोटिक सर्जरी को लेकर आयोजित कार्यशाला में कही। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल के मुताबिक लोगों का मोटापा का शिकार होने का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि प्रति 10 व्यक्तियों में से तीन लोग मोटापे के शिकार बन रहे हैं। इस वजह से ही शुगर, बीपी, दमा, थायराइड और रोगों से ग्रस्त मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

इस सर्जरी से मोटापा कम करने में मिलेगी मदद

बताया गया कि अब रोबोटिक ऑपरेशन से स्लिम गैस्ट्रेकटोमी विधि से सर्जरी करके काफी कम वक्त में मोटापे को समाप्त किया जा सकता है। इस बात की जानकारी न्यूयार्क विश्वविद्यालय, अमेरिका के मेडिकल कॉलेज के वरीय प्राध्यापक डॉ. शारिक नजीर ने कही। डॉ. शारिक नजीर पटना आईजीआईएमएस में सर्जिकल गैस्ट्रोलॉजी विभाग में रोबोटिक विधि से बैरियेटिक ऑपरेशन से मोटापा कम करने से जुड़ी आयोजित संगोष्ठी में बोल रहे थे। डॉ. शारिक नजीर ने बताया कि सर्जरी के बाद मरीज का वजन घटने के साथ ही अन्य दूसरे रोगों से भी छूटकारा मिल जाता है। डॉ. वर्णवाल ने बताया कि मोटापा से बचने और रोबोटिक ऑपरेशन से उपचार करने को लेकर जानकारी देने के लिए डॉक्टरों द्वारा लोगों को भी जागरूक किया जाएगा।

पटना आईजीआईएमएस में आयोजित संगोष्ठी में डॉ. अशोक कुमार सिंह, डॉ. अब्दुल हई, डॉ. प्रियरंजन, डॉ. अतुल कुमार वर्मा, डॉ. संजय कुमार, डॉ. साकेत कुमार, डॉ. अमरजीत कुमार और डॉ. राकेश कुमार सिंह भी मौजूद रहे।

Next Story