Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Pregnancy Care: प्रेग्नेंट या गर्भ धारण करने वाली महिलाओं को कोरोना वैक्सीन से पहले बरतनी होंगी ये सावधानियां

Pregnancy Care: बिहार समेत देशभर में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान चल रहा है। वहीं राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार की ओर से ऐसे पुरुष, महिलाओं और बच्चों को सावधान किया गया है। जिन लोगों को कोरोना का टीका लगाए जाने के बाद किसी तरह की दिक्कत बन सकती है। इनमें गर्भवती महिलाओं को भी शामिल किया गया है। इस बात की जानकारी बीते दिनों स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से किया गया था।

health ministry Pregnancy Care Pregnant women should take precautions before Corona Vaccine Bihar News
X

बिहार कोरोना (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Pregnancy Care: बिहार समेत करीब-करीब पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। बिहार में भी करीब 261 चिन्हित जगहों पर अभियान के तहत कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। जारी कोरोना टीकाकरण के बीच राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार की तरफ से प्रदेश के लोगों के साथ-साथ देश भर के लोगों को भी आगाह किया गया है। जिन लोगों को कोरोना का टीका लगवाए जाने से किसी तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकी हैं। इसमें गर्भवती महिलाएं एवं गर्भ धारण करने की इच्छाएं रखने वाली महिलाएं, बच्चे और कुछ अन्य पुरुष और महिलाएं भी शामिल हैं। राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार की ओर से ऐसे लोगों को प्रेस विज्ञपती जारी करके सावधान किया गया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बीते दिनों जानकारी दी गई थी कि कोरोना टीका (Corona vaccine) पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है। बताया गया कि कोरोना टीके जल्द बनाएं गए हैं। लेकिन कोरोना के इन टीकों को तैयार करने में पूरे नियमों और कायदों का पालन किया गया है। ताकि ये पूरे तरह से सुरिक्षित हों। इसके साथ ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ऐसे लोगों को भी सावधान किया है। जिनको कोरोना का यह टीका नहीं लगवाना है। बताया कि ऐसे लोग जिनकी दवा या किसी प्रकार के खाने की ऐलर्जी है। कोरोना का यह टीका नहीं लगवाएं। गर्भवती, धात्री या इस तरह की महिलाएं जिन्हें स्वयं के गर्भवती होने की संभावनाएं लग रही हैं। ऐसी महिलाओं को भी यह कोरोना का टीका नहीं लगवाना चाहिए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने साफ तौर पर कहा है कि कोरोना की यह वैक्सीन 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए भी नहीं बनी है।

कोरोना योद्धाओं को भी किया गया सावधान

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से यह भी बताया गया है कि जिन कोरोना योद्धाओं को कोरोना वैक्सीन दे दी गई है। उन्हें दूसरी डोज 28 दिनों के बाद दी जाएगी। कोरोन वैक्सीन की दूसरी डोज के बाद ही कोरोना वायरस के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा होती है। इसलिए कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कोरोना संक्रमण को लेकर इन योद्धाओं को सावधानियां बरतनी होंगी।

Next Story