Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हैकर्स ने मंत्री के नाम पर फर्जी फेसबुक आईडी बनाई, फिर खुद को बीमार बताकर मांगे इतने लाख

बिहार में अपराधी किसी मंत्री और उनके रिश्तेदारों को भी शिकार बनाने नहीं चूक रहे हैं। ऐसा ही एक मामला बिहार सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह के साथ घटा है। हैकर्स ने मंत्री के नाम पर फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उनके रिश्तेदारों को ठगने का प्रयास किया।

Hackers creating fake Facebook ID name of bihar Minister Subhash Singh demand money to Relative cyber crime news
X

साइबर ठगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिहार (Bihar) में अपराध (Crime) इस कदर हावी है कि अपराधी किसी मंत्री के करीबियों को भी अपना निशाना बनाने से नहीं हिचक रहे हैं। साइबर अपराधियों (Cyber criminals) ने ऐसी ही एक घटना को बिहार के सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह (Bihar Cooperative Minister Subhash Singh) के साथ अंजाम दिया है। जानकारी के अनुसार पहले तो हैकर्स ने मंत्री सुभाष सिंह के नाम पर फेसबुक पर फर्जी आईडी (Fake id on facebook) बनाई। उसके बाद हैकर्स ने मंत्री के करीबियों और रिश्तेदारों को मैसेज किए और फोन करके 50 हजार रुपये से एक लाख रुपये तक मांगे। हैकर्स (Hackers) ने मंत्री के रिश्तेदारों को ये झांसा दिया कि वो बीमार हैं और वो ईलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हैं। इन हालातों में मंत्री को रुपयों की विशेष जरूरत है।

मंत्री सुभाष सिंह के करीबियों को जब फेसबुक के माध्यम से ऐसा संदेश मिला तो वो चौंक गए। साथ ही करीबियों ने तुरंत मंत्री सुभाष सिंह को फोन लगा दिया। तुरंत मंत्री और उनके रिश्तेदारों को इस धोखाधड़ी के बारे में पता चल गया। इस प्रकरण को लेकर मंत्री सुभाष सिंह ने पुलिस में शिकायत की है। हैकर्स ने मंत्री सुभाष सिह की फोटो और नाम का इस्तेमाल करते हुए उनकी फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाई थी। इसी फेसबुक आईडी से हैकर्स ने मंत्री के जानकारों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। इसके बाद हैकर्स ने मंत्री के जानकारों से पैसे मांगे।

इस धोखाधड़ी मामले का खुलासा होने के बाद मंत्री सुभाष सिंह ने फेसबुक से इसको लेकर शिकायत की है। याद रहे बिहार में हाई प्रोफाइल लोगों के साथ साइबर अपराध की यह पहली घटना नहीं घटी है। इससे पहले भी एसडीपीओ नरेश पासवान और पूर्व मंत्री जय कुमार सिंह के नाम पर इस तरह की धोखाधड़ी की कोशिशों को अंजाम दिया गया है।

Next Story