Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पांच साल के लिए जीविका दीदियों को मिलेगी तालाबों की कमान, महिलाओं की आय बढ़ाने को और भी कार्य कर रही नीतीश सरकार

बिहार सरकार जीविका दीदियों के 5 साल के लिए तालाब या जलाशय सौंपने जा रही है। जिससे इनकी आय बढ़ जाएगी। वहीं सरकार जीविका दीदियों के 5 वर्षों के कार्यों को परखेगी। दीदियों ने कार्य सही किया तो इनकों भविष्य में भी तालाब आवंटित किए जाएंगे। वहीं डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने भी ट्वीट कर सरकार द्वारा महिलाओं की आय बढ़ाए जाने के लिए काम किए जाने की बात सामने रखी है।

Government will allot pond to Jeevika Didi deputy cm tarkishore prasad News
X

बिहार तालाब (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिहार सरकार सूबे में महिलाओं की अर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए कदम उठाती हुई नजर आ रही है। इसको लेकर आज डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने भी ट्वीट किया। उन्होंने कहा था कि सूबे में महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूती देने के लिए बिहार महिला उद्योग संघ' के सहयोग से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाने की तैयारी की जा रही है।

दूसरी ओर बिहार सरकार सूबे में जीविका दीदियों की आर्थिक हालातों को भी सुदृढ़ करने के लिए कमद आगे बढ़ाती हुई नजर आ रही है। जानकारी के मुताबिक बिहार सरकार जीविका दीदियों के जीविका दीदियों को प्रदेश में 5 साल के लिए तालाब या जलाशय आवांटित करने जा रही है। जिससे बिहार में जीविका दीदियों की आय भी बढ़ जाएगी। बताया जा रहा है कि इस संबंध में ग्रामीण विकास विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। जिसके बाद ही तालाबों और जलाशयों के रख-रखाव का जिम्मा जीविका दीदियों के हाथ में आ जाएगा। सरकार जीविका दीदियों द्वारा पांच वर्षों में तालाब के संबंध में किए गये कार्यों को भी परखेगी। यदि सरकार की नजर में जीविका दीदियों का कार्य अच्छा पाया गया तो आगले पांच वार्षों के लिए भी बिहार में तालाब जीविका दीदियों को ही आवंटित कर दिए जाएंगे। याद रहे, इस संबंध में बीते 12 जनवरी को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया था।

ग्रामीण विकास विभाग के आदेश के अनुसार, जीविका दीदियों द्वारा जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत नये व विकसित कराये जा रहे तालाबों के रख-रखाव व प्रबंधन कराया जाना है। इन तालाबों का आवंटन डीएम द्वारा नि:शुल्क और नवीनीकरण कराया जाएगा। जलाशयों का इस्तेमाल आमदनी बढ़ाने के लिए मछली पालन, समेकित कृषि, बत्तख पालन पार्क या पर्यटन आदि में दीदियां कर पाएंगी। इसको लेकर जीविका दीदियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

महिलाओं के लिए कार्य कर रही है बिहार सरकार: तारकिशोर प्रसाद

बिहार डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि सरकार महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है।उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर बिहार के संकल्प को पूरा करने में अब महिला उद्यमियों ने भी आगे आना शुरू कर दिया है। बिहार की महिला उद्यमियों के उत्पादों को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए'बिहार महिला उद्योग संघ' द्वारा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाने की तैयारी की जा रही है। वहीं डिप्टी सीएम ने दावा किया कि यह प्लेटफॉर्म महिला उद्यमियों की पहुंच को बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें अच्छा मुनाफा दिलवाने में भी अहम साबित होगा। वहीं उन्होंने नारी शक्ति को सलाम नारा दिया।

Next Story