Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बाहर से आने वाले लोगों को क्वारंटीन सेंटर में गुजारने होंगे चार दिन, सीसीटीवी कैमरे रखेंगे नजर

बिहार में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और स्थितियां बेकाबू होती जा रही हैं। इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने बाहर से आने वाले लोगों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है।

Government order People coming to Bihar from other states spend four days in Quarantine Center Coronavirus latest update
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) में नए कोरोना संक्रमित मरीज (Corona infected patient) तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश में कोरोना को लेकर स्थितियां बेकाबू होती जा रही हैं। कोरोना को लेकर चिंतित बिहार सरकार (Government of Bihar) ने एक बड़ा निर्णय लिया है। सरकारी फैसले के अनुसार अब कोई भी व्यक्ति किसी अन्य राज्य से बिहार आता है तो उसको चार दिनों तक क्वारंटीन सेंटर (Quarantine Center) में रहना होगा। बिहार सरकार की ओर से सभी अनुमंण्डलों मे सभी सुविधाओं की मौजूदगी के साथ क्वारंटीन सेंटर तैयार करने की बात कही गई है। इन सभी क्वारंटीन सेंटर में सीसीटीवी कैमरे (Cctv cameras) भी लगाए जाएंगे। इन क्वारंटीन सेंटर में रह रहे लोगों को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को इस संबंध में पत्र लिख दिया है और कहा कि जल्द से जल्द क्वारंटीन सेंटर के लिए भवनों का चयन कर लें।

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से सभी डीएम से कहा गया है कि सभी भवन ऐसे हो जहां सामाजिक दूरी का आसानी से पालन हो सके। बिहार में अन्य राज्यों से आने वाले नागरिक क्वारंटीन सेंटर में 4 दिन गुजारेंगे। वहीं जो लोग कोरोना संक्रमित पाए जाएंगे, उन लोगों को आइसोलेशन सेंटर में भेज दिया जाएगा। जो लोग 4 दिन रहकर अपनी पूरी जांच कराना चाहते हैं, उन्हें भी रहने की अनुमति होगी। बिहार में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के नए मामलों पर लगाम लगाने के लिए यह कवायद की जा रही है।

क्वारंटीन सेंटर में मौजूद होगी हर सुविधाएं

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के अनुसार अनुमंडल स्तर पर बनाये जा रहे इन क्वारंटीन सेंटर में खाने, पीने, रहने, बिजली और शौच समेत सभी जरूरी व्यवस्था रहेगी। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से डीएम को भेजे गए पत्र में लिखा गया है कि हर क्वारंटीन सेंटर में भोजन की अच्छी व्यवस्था हो, भोजन बनाने, खाने की जगह साफ सुथरा होना चाहिए। क्वारंटीन सेंटर में सभी लोगों के लिए सेनेटाइजर, साबुन और मास्क की व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही क्वारंटीन सेंटर में लोगों को पूरी तरह मेडिकल सुविधा देने की बात कही है।

Next Story