Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Independence Day 2021: राज्य में सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रहेगी रोक, आम लोगों के लिए जारी हुई ये गाइडलाइन

स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजनों के दौरान बिहार सरकार कोरोना वायरस को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहती है। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम पर रोक रहेगी। साथ ही गाइडलाइन भी जारी की गई है।

Cultural programs will be banned on the occasion of Independence Day in Bihar Guidelines issued for August 15
X

नीतीश कुमार

बिहार सरकार (Bihar government) कोरोना महामारी (corona pandemic) को देखते हुए 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस (15 august independence day) के मौके पर पूरे राज्य में कहीं भी कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहती है। इसलिए बिहार सरकार द्वारा दिवस समारोह के लिए पूरे राज्यभर के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। बिहार सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे। इसके अलावा 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी पटना के के गांधी मैदान (Patna Gandhi Maidan) में आयोजित होने वाले समारोह में आम जनता के आने पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है।

जानकारी के मुताबिक बिहार सरकार ने कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर (corona third wave) को देखते हुए 15 अगस्त के लिए खास दिशा निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने निर्णय लिया है कि 15 अगस्त के समारोह में आम लोगों को नहीं आने दिया जाएगा। स्वास्थ्य के मद्देनजर स्वतंत्रता सेनानियों व वरिष्ठ नागरिकों इसमें नहीं बुलाया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में सामाजिक दूरी का पालन हो, साथ ही इस दौरान लोगों की संख्या कम हो। इसलिए स्वतंत्रता दिवस समारोह में सिर्फ अति विशिष्ट महानुभावों व वरीय पदाधिकारी को ही बुलाया जाएगा। समारोह में अन्य राज्यों के विशिष्ट लोगों को नहीं बुलाने के लिए निमंत्रण नहीं भेजा जाएगा।

जानकारी के अनुसार बिहार सरकार ने कोरोना वायरस को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह में हर प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम को आयोजित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं सरकार की ओर से पटना के गांधी मैदान में 15 अगस्त के मौके पर झांकियों को लेकर अलग से गाइडलाइन जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि पटना के गांधी मैदान में झांकियों की संख्या सिर्फ 7 या 8 होगी। इन झांकियों में 7 निश्चय, जल, जीवन हरियाली, मद्य निषेध, बाल विवाह और दहेज प्रथा उन्मूलन से संबंधित झांकियां ही प्रदर्शित की जाएंगी।

Next Story