Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: बिहार में दूसरे चरण का सीरो सर्वे शुरू, इन 6 जिलों में होगा सैंपल चेक

कोरोना महामारी के चलते बिहार में दूसरे चरण का सीरो सर्वे शुरू हो चुका है। सर्वे में 3 दिन की रिपोर्ट में 1600 सेम्पल एकत्रित कर लिया गया है।

Coronavirus: बिहार में दूसरे चरण का सीरो सर्वे शुरू, इन 6 जिलों में होगा सैंपल चेक
X

कोरोना महामारी के चलते बिहार में दूसरे चरण का सीरो सर्वे शुरू हो चुका है। सर्वे में 3 दिन की रिपोर्ट में 1600 सेम्पल एकत्रित कर लिया गया है। वहीं दूसरी तरफ इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डायरेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि यह सर्वे पटना ही नहीं देश के 70 जिलों में किया जा रहा है।

पटना के माध्यम से ये सर्वे किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि बिहार के 6 जिलों में दूसरे चरण का सर्वे किया जा रहा है। इन जिलों में बक्सर, बेगूसराय, अरवल, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और पूर्णिया जैसे जिले शामिल है। अब तक चार जिलों में सर्वे के सैंपल लिए जा चुके हैं। जिसमें अरवल, मुजफ्फरपुर, बक्सर और बेगूसराय शामिल है।

जानकारी के लिए बता दें कि लगातार कई दिनों से सीरो सैंपल एकत्रित की जा रहे हैं। अगले दो दिनों में मधुबनी और पूर्णिया में कुल 800 सैम्पल एकत्र किए जाएंगे। इसके बाद कोरोना के प्रति लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता की मौजूदगी का आकलन किया जाएगा। यह सर्वे सामुदायिक संक्रमण की स्थिति की भी जानकारी देगा।

जानकारी के लिए बता दें कि अब तक 25 से से ज्यादा सैंपल इकट्ठे किए जा चुके हैं। बिहार समेत देश के 70 जिलों में सिर्फ सर्वे की जा रहे हैं। जिसमें प्रतिरोधक क्षमता का पता लगाया जा रहा है। इस सर्वे में हर जिले के एक शख्स का सैंपल लिया जा रहा है। अब तक 400 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं।

इसके बाद सभी सैम्पलों में रोग प्रतिरोधक क्षमता की जांच की जाएगी। जांच की रिपोर्ट की एक प्रति नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च ऑन ट्यूबरक्लोसिस (एआईआरटी) को भी सौंपी जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार में लगातार कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं। बिहार में बीते 24 घंटे में 14 लोगों की मौत हो गई है और अब तक बिहार में 588 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। वहीं पूरे राज्य में 117000 मामले सामने आ चुके हैं।

Next Story