Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: NMCH में अगले आदेश तक के लिए रुटीन ऑपरेशन और ओटी बंद

Coronavirus : बिहार में कोरोना से हालात बेकाबू हो रहे हैं। इसके चलते राजधानी पटना स्थित नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में गुरुवार से रुटीन ऑपरेशन बंद कर दिया गया है। एनेस्थेटिक्स की कमी को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने यह कदम उठाया है।

Coronavirus Routine operation closed with ot at NMCH until next orders patna corona news
X

पटना: नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिहार (Bihar) तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Corona virus) से हालात बिगड़ रहे हैं। इस बात को देखते हुए पटना (Patna) स्थित नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Nalanda Medical College Hospital) में गुरुवार से रुटीन ऑपरेशन (Routine operation) पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी गई है। अस्पताल के एनेस्थिटिक्स की कोविड ड्यूटी (Covid Duty) लगने और विभागाध्यक्ष समेत तीन डॉक्टरों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद ऐसी स्थितियां उत्पन्न हुई हैं। विभाग में एनेस्थेटिक्स की कमी को देखते हुए अस्पताल प्रशासन की ओर से यह कदम उठाया गया है।

जानकारी के अनुसार आपातकाल स्थिति में आने वाले गंभीर मरीजों का या इस तरह के मरीज जिनका ऑपरेशन करना बहुत जरूरी है। ऐये मरीजों का ऑपरेशन कैजुअल ओटी या जेओटी में किया जाएगा। वहीं एमएमसीएच (NMCH) में रुटीन ऑपरेशन बंद होने से अस्पताल में भर्ती करीब सौ से ज्यादा मरीजों को काफी परेशानी उठानी पड़ेगी। याद रहे एमएमसीएच के पांच ओटी में रोज करीब 20 मरीजों का ऑपरेशन किया जाता है।

एमएमसीएच प्रशासन ने अपने आदेश में अगले आदेश तक के लिए जनरल ओटी, ईएनटी, गायनी, आई, ऑर्थो ओटी के बंद करने की घोषणा से मरीजों को ऑपरेशन के लिए या तो लंबा इंतजार करना पड़ेगा या फिर निजी अस्पताल जाना होगा। आपको बता दें पटना स्थित एनएमसीएच में अधिकांश आर्थिक रूप से कमजोर मरीज उपचार कराने के लिए आते हैं। कई डॉक्टरों का कहना है कि अब कोरोना काल समाप्त होने के बाद ही ओटी को चालू किया जा सकता है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार्र सिंह ने बताया कि कोविड वार्ड तथा आईसीयू में जहां कोरोना के गंभीर मरीज भर्ती हैं। उसकी देखरेख के लिए एनेस्थेस्टिक की ड्यूटी लगाई गई है। इस वजह से अस्पताल में एनेस्थेस्टिक की कमी हो गई है। इस हालातों में रुटीन ऑपरेशन को बंद करने का निर्णय लिया गया है।

Next Story