Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोनावायरस : बिहार में 31 जुलाई तक लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा - और क्या रहेगा बंद

बिहार में कोरोना वायरस के प्रभाव को थामने के लिए 16 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाएं छोड़कर बाकी सभी बंद रहेगा। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह फैसला लिया गया। लॉकडाउन से संबंधित गाइड लाइन शाम तक जारी होगी।

coronavirus lockdown in Bihar till 31 July, Important questions will be available
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से भयानक होता जा रहा है। मंगलवार को सूबे में 1432 पॉजिटिव मिले। संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने बिहार में 16 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन लगा दिया है। मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह फैसला लिया गया।

ये जरूरी संस्थान खुलेंगे

लॉकडाउन के दौरान सभी जरूरी संस्थानों को खुला रखा गया है। सभी प्रकार की खाद्य सामग्री वाला किराना स्टोर, सब्जी की दुकान, दूध, मांस, मछली, बैंक, अस्पताल, एम्बुलेंस, पुलिस, अग्निशमन सेवा, नर्सिंग होम, दवा की दुकान, बीमा, टेलीफोन, इंटरनेट सेवा और प्रिन्ट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के ऑफिस खुले रहेंगे।

गैर जरूरी संस्थान रहेंगे बंद संस्थान महत्वपूर्ण कार्य को छोड़कर सभी बंद रहेंगे। जैसे सोना, चांदी, बर्तन, कपड़ा की दुकान, प्लास्टिक दुकान, फर्नीचर व श्रृंगार की दुकानें बंद रहेंगी। साथ ही जो जरूरी सेवा के अंतर्गत नहीं आता वे सभी दुकानें बंद रहेंगी।

कहीं भी जाने-आने के लिए देना होगा प्रमाण

लॉकडाउन के दौरान यदि आप अपने शहर से दूसरे बाहर जा रहे हैं तो आपको प्रमाण देना होगा कि हम इस कार्य से बाहर जा रहे हैं। यदि आप श्राद्ध या अन्य कार्य के लिए जा रहे हैं तो सरकारी नियम के तहत आप अपना वाहन लेकर जा सकते हैं।

निर्माण कार्य रहेंगे चालू

लॉकडाउन के दौरान भारी वाहनों का परिचालने नहीं होगा पर खाद्य सामग्री लाने वाले वाहनों पर रोक नहीं है। इसके अलावा रोजगार देने वाले ऑफिस खुले रहेंगे। जिससे प्रवासी मजदूरों को काम मिल सके। इसके लिए सरकारी और प्राइवेट निर्माण कार्य जारी रहेंगे। लोगों के पास जो भी घर बनवाने का सामान है उसका इस्तेमाल निर्माण कार्य कराने में कर सकते हैं।

कई जिलों में पहले से था लॉकडाउन

याद रहे संक्रमण रोकने के लिए बिहार के पटना, भागलपुर, पूर्णिया, बक्सर, नवादा, कैमूर, मोतिहारी, मुंगेर, खगड़िया और किशनगंज जिलों में 9 व 10 जुलाई से ही लॉकडाउन लगा हुआ है।

अनलॉक टू में मिले 8865 संक्रमित

बिहार में कोरोना का संक्रमण अनलॉक वन और अनलॉक टू में तेजी से फैला है। अनलॉक टू के दौरान (1 जुलाई से 14 जुलाई तक) 8865 संक्रमित मिले। अनलॉक वन के एक माह में कोरोना के 6181 मरीज मिले थे। जुलाई के 14 दिन में ही पूरे जून से अधिक रोगी मिले। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। अनलॉक वन के दौरान 6024 मरीज कोरोना को हराकर स्वस्थ्य हुए थे। वहीं, जुलाई के 14 दिन में 4820 मरीज ठीक हुए हैं। अनलॉक वन के दौरान 48 मरीजों की मौत हुई थी। वहीं, 1 जुलाई से 14 जुलाई के दौरान 86 मरीजों की मौत हुई।

Next Story