Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार में बदलाव, तारिक अनवर की जगह लेंगे ये प्रत्याशी

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए कांग्रेस अपने उम्मीदवार में बदलाव किया है। अब एमएलसी पद के लिए तारिक अनवर की जगह ये प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे।

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार में बदलाव, तारिक अनवर की जगह लेंगे ये प्रत्याशी
X
समीर सिंह और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार में बदलाव किया है। पहले एमएलसी पद के लिए तारिक अनवर के जरिए अपनी किस्मत को अजमा रहे थे, वहीं अब समीर सिंह के जरिए चुनावी जंग लड़ेंगे।

बताया जा रहा है कि तारिक अनवर का नाम और पता दिल्ली का होने के कारण उम्मीदवार में बदलाव किया गया। दरअसल, एमएलसी पद के नामांकन के लिए उम्मीदवार का नाम बिहार के वोटर लिस्ट में होना जरूरी है।

अगर किसी भी उम्मीदवार का नाम बिहार के वोटर लिस्ट में नहीं पाया जाता है, तो उसका नामांकन रद्द कर दिया जाता है। यहीं कारण है कि नामाकंन रद्द होने से पहले ही उम्मीदवार में बदलाव कर लिया गया।

नामांकन का दौर जारी

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आज नामांकन का आखिरी दिन है। मौका देख राहुल गांधी ने तुरंत एमएलसी पद के लिए उम्मीदवार में बदलाव कर लिया है। अब समीर सिंह एमएलसी चुनाव लड़ेंगे, जो वर्तमान में बिहार कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं।

उम्मीदवार के बदलाव के बाद तारिक ने कहा कि पहले मेरे नाम की कोई चर्चा नहीं थी। पार्टी ने मुझे उम्मीदवार बनाया। अचानक नामांकन के दौरान पता चला कि प्रत्याशी बनने के लिए बिहार के वोटर लिस्ट में नाम होना जरूरी है।

मैं कई बार लोकसभा और राज्यसभा का सदस्य रहा हूं और मेरा दिल्ली के वोटर लिस्ट में नाम है।

9 सीटों पर होगा विधान परिषद चुनाव

गौरतलब है कि 6 जुलाई को बिहार विधान परिषद के चुनाव 9 सीटों पर होने हैं। इसमें तीन सीटें जेडीयू, तीन आरजेडी, दो बीजेपी और एक कांग्रेस के पास है। वर्तमान में विधान परिषद में 29 सीटें हैं।

इसमें 12 नामांकन कोटा, 9 विधानसभा, चार शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और चार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। वर्तमान में, जदयू के 20, भाजपा के 16, राजद के तीन, लोजपा और हाम के एक-एक, कांग्रेस के दो और निर्दलीय दो विधान परिषद सदस्य हैं।


Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story