Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जातीय जनगणना पर सीएम नीतीश ने दिया बड़ा बयान, बोले- उपचुनाव बाद लेंगे निर्णय

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने जाति आधारित जनगणना पर आज बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि सभी पार्टियां एक साथ बैठकर इस को लेकर निर्णय लेंगी।

CM Nitish Kumar will decide on caste census after Bihar by-election Bihar politics
X

प्रतीकात्मक तस्वीर 

बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने सोमवार को एक बार फिर जातीय जनगणना (caste census) को लेकर बड़ा बयान दिया। सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि जाति आधारित जनगणना के मुद्दे पर तमाम पार्टियां एक साथ बैठकर निर्णय लेंगी। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि प्रदेश के भीतर जातीय जनगणना को लेकर जो कराना होगा, वह हम सभी की सहमति से करेंगे। उन्होंने कहा कि वो अपनी ओर इस पर अभी कोई घोषणा करना उचित नहीं मानते हैं। इस सभी की एक राय होगी तो सभी मिलकर लोगों को गाइड करेंगे। सीएम नीतीश ने कहा कि विधानसभा उपचुनाव (Bihar By-Election) के बाद इसको लेकर मीटिंग की जाएगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जाति आधारित जनगणना बहुत ही अच्छे प्रकार से की जाएगी, जिससे सही जानकारी मि सके। इसमें किसी प्रकार की खामी नहीं रहे। इसके लिए ट्रेनिंग भी देनी होगी। कठिन प्रयास करके एक-एक चीज नोट करना होगा।

वहीं सीएम नीतीश कुमार ने सवाल पूछने के अंदाज में कहा कि ऐसी कोई जाति है, जिसके अंदर उपजातियां नहीं होती हैं? उन्होंने कहा कि प्रत्येक जाति की उपजातियों के साथ जानकारी लेनी होगी। इसके बाद ही जान सकेंगे कि किन जाति की कितनी-कितनी संख्या है। किस जाति के लिए कितने अच्छे से कार्य किया जाना चाहिए, जिससे तमाम वर्गों का विकास हो पाए। देश का भी विकास होगा। आगे सीएम नीतीश कुमार कहा कि हम लोगों द्वारो देश में जाति आधारित जनगणना कराने का निवेदन किया गया है, इसको निर्णय लेना केंद्र सरकार का काम है।

Next Story