Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्लैक फंगस के मरीजों में बढ़ोतरी, सीएम नीतीश बोले- सभी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालों में होगा इलाज

कोरोना के साथ-साथ बिहार में अब ब्लैक फंगस के मरीज भी तेजी से बढ़ने लगे हैं। इस बात को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने सभी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालों में ब्लैक फंगस का इलाज कराए जाने का ऐलान किया है।

cm nitish kumar order all medical colleges and hospitals in bihar will be treated for black fungus bihar corona news
X

नीतीश कुमार

कोरोना (Corona) के बाद अब पटना (Patna) समेत पूरे बिहार (bihar) में इन दिनों ब्लैक फंगस (Black fungus) भी पांव पसारने लगा है। बिहार में ब्लैक फंगस के मरीजों (Black fungus patients) की संख्‍या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। साथ ही प्रदेश में ब्लैक फंगस से हो रही मौतों के आंकड़े में भी इजाफा हो रहा है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को भी पटना स्थित आइजीआइएमएस अस्पताल में ब्‍लैक फंगस के कारण एक मरीज की मौत हो गई थी। मरीज के नाक और आंख में ब्लैक फंगस पाया गया था। इस वजह से मरीज को सांस लेने में और देखने में काफी परेशानी हो रही थी। प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मरीजों को देखते हुए बिहार सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। यानि कि अब बिहार के सभी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल को ब्लैक फंगस बीमारी का इलाज होगा।

सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को इसको लेकर ऐलान किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। स्वास्थ्य विभाग को सभी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों में इसके उपचार के लिए जरूरी व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए लगातार सावधानी बरतना जरूरी है।

बिहार में ब्लैक फंगस घोषित है महामारी

याद रहे ब्लैक फंगस को बिहार सरकार की ओर से पूर्व में ही महामारी घोषित किया गया है। अब तक ब्लैक फंगस रोग के इलाज की व्यवस्था पटना के चार अस्पतालों में की गई थी। अब ब्लैक फंगस को लेकर नीतीश कुमार सरकार ने निर्णय लिया है कि बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों में ब्लैक फंगस का इलाज होगा। साथ ही इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है।

और पढ़ें
Next Story