Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नीतीश कुमार ने नये कार्यकाल दौरान पहले कार्य के रूप में किया इस पुल का उद्घाटन

सीएम नीतीश कुमार को नये कार्यकाल दौरान पहले कार्य के रूप में एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड के उद्घाटन का अवसर मिला है। इसके निर्माण पर 1289.25 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं। सीएम नीतीश कुमार ने इस पथ के उद्घाटन के मौके पर कहा कि बिहार लोगों की आज एक खास चाहत पूरी हो गई।

chief minister nitish kumar inaugurates aiimas digha elevated road
X

पटना: एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड का उद्घाटन करते सीएम नीतीश कुमार।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को पटना में आयोजित कार्यक्रम में फीता काटकर एवं शिलापट्ट का अनावरण कर एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड का उद्घाटन किया। जानकारी के मुताबिक इसके साथ ही इस रोड पर गाड़ियों का परिचालन शुरू हो गया है। यह एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड 12.27 किलोमीटर लंबा है और यह 1289.25 करोड़ की लागात से निर्मित हुआ है।

इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आज खास मौका है। जब पहली बार एलिवेटेड रोड पर एलिवेटेड पुल का उद्घाटन हुआ है। नीतीश कुमार ने बताया कि एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड को साल 2018 तक पूरा हो जाना था। लेकिन आरओपी के निर्माण की वजह से इसमें थोड़ा और टाइम खर्च हुआ है। उन्होंने बताया कि इसके निर्माण को लेकर रेलवे मंत्री व रेलवे के अफसरों से भी विचार विमर्श किया गया था। एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड के ऊपर पुल के निर्माण से आवागमन की सुविधा के साथ ही लोगों के समय में भी बचत होगी। नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार के लोगों को इस पुल की काफी चाहत थी। सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि नये कार्यकाल में पहले कार्य के रूप में उनको इस पुल के उद्घाटन का अवसर मिला है। इसको लेकर सीएम नीतीश कुमार ने भी अपनी खुशी का इजहार किया है।



एम्स-दीघा पटना एलिवेटेड के निर्माण से पटना एम्स अस्पताल का बिहार राज्य के सुदूर इलाकों से सम्पर्क सुगम होगा। इस एलिवेटेड कॉरिडोर की कुल लंबाई 12.27 किलोमीटर है। बिहार में इस प्रकार की यह पहली एलिवेटेड कॉरिडोर परियोजना है। एम्स-दीघा पटना एलिवेटेड कॉरिडोर एनएच-98 से शुरू होकर जेपी सेतु के दक्षिण छोर तक बना है। एम्स-दीघा पटना एलिवेटेड रोड पर 106 मीटर लम्बा ओपेन वेब स्टील ग्रिडर आरओबी है। यह आरओबी अपने आप में इंजीनियरिंग का एक अनूठा उदाहरण बताया जाता है।

Next Story