Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीबीआई ने लालू प्रसाद यादव के खिलाफ नया मामला दर्ज किया, 15 ठिकानों पर छापेमारी जारी- जानें पूरा मामला

सीबीआई के द्वारा यह कार्रवाई बिहार के मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान लालू यादव के कथित भ्रष्टाचार को लेकर की जा रही है।

सीबीआई ने लालू प्रसाद यादव के खिलाफ नया मामला दर्ज किया, 15 ठिकानों पर छापेमारी जारी- जानें पूरा मामला
X

चारा घोटाला मामले में जमानत मिलने के कुछ हफ्ते बाद लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) पर बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान भर्ती में कथित अनियमितताओं को लेकर भ्रष्टाचार का एक नया मामला दर्ज किया गया है। यादव के अलावा उनके परिवार के सदस्यों को भी नए मामले में आरोपी बनाया गया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI- सीबीआई) ने आज राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव से जुड़े 15 ठिकानों पर छापेमारी शुरू की, जिसमें उनका आवास भी शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि सीबीआई के द्वारा यह कार्रवाई बिहार के मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान लालू यादव के कथित भ्रष्टाचार को लेकर की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी और बेटी मीसा से जुड़े परिसरों सहित बिहार और दिल्ली में कई स्थानों पर तलाशी ली जा रही है।

नौकरी घोटाले में जमीन के मामले में लालू प्रसाद और उनकी बेटी के खिलाफ यह ताजा मामला है। आरोप यह है कि नौकरी के बदले में कुछ जमीन या भूखंड ले लिए गए थे। सीबीआई ने प्रारंभिक जांच शुरू की थी जिसे अब एफआईआर में बदल दिया गया है। बता दें कि चारा घोटाला मामले में राजद नेता को जमानत मिलने के कुछ हफ्ते बाद यह कार्रवाई की गई है।

सूत्रों के अनुसार, प्रारंभिक जांच पूरी होने के बाद ही सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज की। लालू यादव जहां स्वास्थ्य कारणों से राजनीति में अपेक्षाकृत निष्क्रिय रहे हैं, वहीं मीसा भारती वर्तमान में राज्यसभा सांसद हैं। सूत्रों ने संकेत दिया कि यह मामला उस समय का है जब मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार सत्ता में थी। सूत्रों ने कहा कि यादव ने कथित तौर पर उम्मीदवारों को रेलवे में नौकरी देने के लिए उनसे जमीन ली थी। जमीन के बदले जमीन घोटाला कथित तौर पर तब हुआ जब वह रेल मंत्री थे। छापे की खबर सार्वजनिक होने के बाद बिहार के पूर्व सीएम के समर्थकों ने पटना में उनके आवास के बाहर विरोध करना शुरू कर दिया है।

और पढ़ें
Next Story