Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BSEB Bihar Board 12th Result 2021 : बिहार बोर्ड 12 वीं परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू

BSEB Bihar Board 12th Result 2021 : बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का मूल्यांकन आज से शुरू हो गया। जो 17 मार्च तक जारी रहेगा।

Bihar Board 12th Result 2021: आज दोपहर 3 बजे घोषित होगा बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार बोर्ड की 12 वीं परीक्षा (Bihar Board 12th Examination) खत्म हो चुकी है। साथ ही शुक्रवार से बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन (Answer book Evaluation) भी शुरू हो गया है। जानकारी के अनुसार सूबे में 12 वीं परीक्षाओं की कापियों की जांच करने का कार्य 17 मार्च तक जारी रहेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसको लेकर बीते दिन शिक्षा विभाग (Education Department) ने जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से वार्ता भी की थी। इंटरमीडिएट परीक्षाओं की कॉपी चेंक करने का कार्य राज्यभर में 130 सेंटरों पर चल रहा है।

शिक्षा विभाग की ओर से प्रत्येक अधिकारी को पूरी पारदर्शिता के साथ 12 वीं परीक्षा की कॉपियां जांच करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा जांच सभी सेंटर पर सुरक्षा पुख्ता रखे जाने के लिए कहा गया है। बोर्ड की ओर से सेंटर के 200 मीटर परिधि में धारा 144 लगाने के लिए कहा गया है। जिससे सेंटर में कोई बाहरी कोई व्यक्ति दाखिल नहीं हो सके।

बिहार बोर्ड की ओर से बताया गया है कि अंग्रेजी, गणित, हिन्दी और ज्योग्राफी जैसी विषयों की कापियों की संख्या ज्यादा होती है। जिसको लेकर बोर्ड ने उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करने के लिए दो शिफ्ट बनाई हैं। कॉपी चेंक करने के कार्य में लगे एक परीक्षक को प्रतिदिन 75 से 100 कॉपियों की जांच करनी होगी।

बिहार बोर्ड ने उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसलिए कंप्यूटर पर अंकों की एंट्री करने के लिए अलग से टीम बनाई है। इस टीम में 13 सदस्य शामिल हैं। जिनमें में एक सुपरवाइजर और बाकी चेकर हैं। ये सभी लोग प्रतिदिन अंकों की एंट्रीं कंप्यूटर पर विषय वार अंकित करेंगे। यह सब हो जाने के बाद सुपरवाइजर कंप्यूटर पर इस एंट्री का मिलान करेंगे। इस प्रक्रिया का प्रतिदिन पालन करना होगा। इसी कंप्यूटर एंट्रीं से बिहार बोर्ड को भी प्रतिदिन के कॉपी चेकिंग कार्य की जानकारी होती रहेगी। आपको बता दें बिहार में 1 फरवरी से 13 फरवरी के बीच हुई 12 वीं परीक्षा में करीब 14 लाख छात्रों ने भाग लिया था।

Next Story