Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जन आशीर्वाद यात्रा निकालेगी भाजपा, डाॅ संजय जयसवाल ने जातीय जनगणना को लेकर कही ये बड़ी बात

जातीय जनगणना की मांग को लेकर इन दिनों बिहार की सियासत पूरी तरह से गर्म नजर आ रही है। वहीं जातीय जनगणना को लेकर पटना में आज भाजपा नेता डॉ. संजय जयसवाल ने बड़ा बयान दिया है। इस दौरान उन्होंने भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा को लेकर भी जानकारी दी।

BJP Jan Ashirwad Yatra in Bihar will start from August 19 to Gaya Dr Sanjay Jaiswal statement on caste census Bihar Political News
X

पटना भाजपा प्रदेश कार्यालय में प्रेस वार्ता करते डॉ संजय जयसवाल।

बिहार (Bihar) में जातीय जनगणना की मांग (demand for caste census) को लेकर लगातार सियासत तेज होती जा रही है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है और जातीय जनगणना के मुद्दे पर बातचीत करने के लिए वक्त मांगा है। वहीं बिहार की एनडीए सरकार में शामिल जीतन राम मांझी और मुकेश सहनी भी मुद्दे पर नीतीश कुमार के साथ है। इसके अलावा राजद नेता लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव भी जाति आधारित जनगणना कराए जाने की लगातार मांग उठा रहे हैं। दूसरी ओर बिहार भाजपा (BJP) जाति आधारित जनगणना के समर्थन में नहीं है। वहीं बिहार भाजपा के अध्यक्ष एवं पार्टी सांसद डॉ. संजय जायसवाल (Dr. Sanjay Jaiswal) ने जातीय जनगणना को लेकर बड़ा बयान दिया है।

पटना (Patna) स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय में डॉ. जायसवाल ने गुरुवार को मीडिया कर्मियों से बातचीत कर रहे थे। इसी दौरान डॉ. जायसवाल ने बताया कि जाति आधारित जनगणना पर कोई भी फैसला लेने से पूर्व केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार हर पहलु पर विमर्श कर रही है। इसके बाद ही केंद्र सरकार जातीय जनगणना के मुद्दे पर कोई फैसला ले पाएगी। इस दौरान डॉ. जायसवाल ने यह जानकारी भी दी कि बिहार में भाजपा 19 अगस्त से जनआशीर्वाद यात्रा शुरू करने जा रही। जन आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत गया से होगी। जन आशीर्वाद यात्रा के क्रम में भाजपा के मंत्री गांव-गांव पहुंचेंगे। साथ ये लोगों को बताएंगे कि उच्चतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश इंदिरा सहनी के फुल बेंच का फैसला है कि 50 प्रतिशत से अधिक आरक्षण की व्यवस्था नहीं हो सकती है। इससे ज्यादा गैर संवैधानिक है। दूसरी ओर जाति आधारित जनगणना को लेकर लालू प्रसाद यादव के ट्वीट के उत्तर में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि लालू प्रसाद यादव सदैव से घटिया मानसिकता से पीड़ित रहे हैं। उन्होंने कहा कि लालू प्रयास यादव व उनकी पार्टी से 15 वर्षों तक बिहार के मुख्यमंत्र रहे। उस वक्त बिहार में लालू यादव ने यह क्यों नहीं कराया था।

बिहार के 20 जिलों से भाजपा की यह जनआशीर्वाद यात्रा निकलेगी

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जयसवाल ने बताया कि मंत्रिमंडल के विस्तार में पहली बार 27 पिछड़ों को केंद्र सरकार में हिस्सेदारी दी गई है। इसको लेकर भाजपा ने फैसला लिया है कि जिन प्रदेशों से केंद्र सरकार में नए कैबिनेट मंत्री बने हैं। उन राज्यों में जन आशीर्वाद यात्रा निकाली जाए। उन्होंने कहा कि बिहार में गया से 19 तारीख से इस जन आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत होगी। दूसरे दिन यह यात्रा कैमूर और सासाराम जिलों में पहुंचेगी। यह जनआशीर्वाद यात्रा बिहार में 20 जिलों से होकर निकलेगी।

Next Story