Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Assembly Elections 2020: एनडीए में हुआ सीटों का बंटवारा, भाजपा 121 व जदयू 122 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Bihar Assembly Elections 2020: एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर चली लंबी खींचतान का सिलसिला आज थम गया है। पटना में भाजपा और जदयू ने संयुक्त पीसी कर सीटों के बंटवारे का ऐलान किया। जानकारी है कि जदयू 122 सीटों व भाजपा 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बैठक में सीएम नीतीश कुमार मौजूद रहे। इस दौरान नीतीश कुमार ने चिराग पासवान पर इशारों-इशारों में निशाना साधा। वहीं भाजपाइयों ने चिराग पासवान के सवाल पर गोल-मोल जवाब दिया।

bjp and jdu announce joint pc sharing of seats in patna
X
बिहार विधानसभा चुनाव: एनडीए में हुआ सीट बंटवारे का ऐलान।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: एनडीए की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुये सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि जदयू 122 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। नीतीश कुमार ने बताया कि इसमें से ही वो अपनी ओर से 7 सीटें जीतन राम मांझी को दी जायेंगी। वहीं सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि 121 सीटों पर भाजपा बिहार में चुनाव लड़ेगी। वहीं उन्होंने बताया कि भाजपा अपनी ओर से मुकेश सहनी की पार्टी विकासशील इंसान पार्टी को कुछ सीटें अपनी ओर से देगी। मुकेश सहनी से एनडीए गठबंधन में शामिल होने को लेेकर बातें चल रही हैं।

इसके अलावा इस दौरान बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने विपक्षियों पर भी जमकर हमले बोले। उन्होंने कोरोना काल में बिहार के लोगों के लिये बिहार सरकार की ओर से दी गई सुविधाओं पर भी प्रकाश डाला गया। वहीं सीएम ने कोरोना काल में विपक्षियों द्वारा अनाप-शनाप बयान देने वालों को भी आड़े हाथ लिया। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अपने कार्यों के बल पर ही चुनाव में हम जनता के बीच जायेंगे। इस दौरान सीएम नीतीश कुमार द्वारा चिराग पासवान पर भी हमला बोला गया। साथ ही उन्होंने पूर्व में एलजेपी को दिये गये योगदानों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जदयू की मदद से ही राम विलास पासवान को राज्यसभा में भेजा गया है। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हमें उससे कुछ नहीं लेना है, जो मीडिया में आये दिन मनगढ़ंत बातें करते रहते हैं। उनका इशारा चिराग पासवान की ओर रहा।

बैठक में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जयसवाल मौजूद रहे। इस दौरान सभा को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि एनडीए बिहार में नीतीश कुमार के ही नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि जो भी नीतीश कुमार के नेतृत्व को स्वीकार नहीं करेगा। उस दल को एनडीए से बाहर माना जायेगा। इस आधार पर माना जा रहा है कि एलजेपी बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए में से बाहर हो गयी है। याद रहे बीते कई दिनों से एलजेपी के अध्यक्ष चिराग पासवान जदयू अध्यक्ष एवं सीएम नीतीश कुमार के चुनाव के दौरान नेतृत्व को स्वीकार करने के लिये तैयार नहीं हैं।

सुशील मोदी ने कहा कि भाजपा और जदयू का गठबंधन बहुत पुराना गठबंधन है। जो नीतीश कुमार के नेतृत्व को स्वीकार नहीं करेगा वो बिहार में विधानसभा चुनाव के दौरान हुये भाजपा समर्पित गठबंधन से भी बाहर माने जायेंगे। वहीं उन्होंने चार सियासी दलों को छोड़कर किसी भी दल द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगाने पर चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की जायेगी। इसके अलावा सुशील माेदी ने बिहार में एनडीए गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलने का दावा किया।

बैठक में सीएम नीतीश कुमार, बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जयसवाल, बिहार के चुनाव प्रभारी एवं माहाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस, भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी और जदयू के वरिष्ठ नेता ललन सिंह भी उपस्थित रहे। इस दौरान बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जयसवाल ने कोरोना काल में बिहार सरकार द्वारा प्रदेश की जनता के लिये किये गये कार्यों की भी जानकारी दी गई।

Next Story