Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Unlock-4: सभी कार्यालयों में पूरी क्षमता के साथ होगा कार्य, इस दिन से खुलेंगे स्‍कूल-कॉलेज

सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में अनलॉक-4 का ऐलान कर दिया है। जो बुधवार से लागू होगा। वहीं अब राज्य में कोरोना गाइडलाइन का पालन कराते हुए स्‍कूल-कॉलेज भी खुल जाएंगे।

bihar unlock 04 from 07 th july cm nitish kumar tweet new guidelines university school college open and offices open full strength
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

राज्य सरकार की ओर से बिहार में 7 जुलाई से अनलॉक-4 (Unlock-4 in Bihar) लागू करने की घोषणा कर दी गई है। सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने सोमवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक (Crisis Management Group meeting) के बाद इसके लिए नई गाइडलाइन (corona guideline) की घोषित कर दी। नए दिशा- निर्देशों के अनुसार सात जुलाई यानी कि बुधवार से बिहार के सभी सरकारी और गैर सरकारी दफ्तरों में अब पूरी क्षमता से कार्य होगा। सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को ट्वीट अनलॉक-4 से संबंधित सभी जानकारियां जारी की।

सीएम नीतीश ने अपने संदेश में लिखा कि 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ रेस्‍टोरेंट और खानपान की दुकानें भी खुल सकेंगी। साथ ही सीएम ने इस दौरान सावधानी बरतने की बात पर भी जोर दिया है। नए निर्देश के अनुसार राज्य में अनलॉक-4 के दौरान विश्वविद्यालय, सभी कॉलेज, तकनीकि शिक्षण संस्थान, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान, ग्यारहवीं एवं बारहवीं तक के विद्यालय 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति के साथ खुलेंगे। सीएम की ओर ट्वीट में यह भी लिखा गया कि शैक्षणिक संस्थानों के व्यस्क छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और कर्मियों के लिए टीकाकरण (vaccination) की विशेष व्यवस्था होगी।

आपको बता दें राज्य में अनलॉक-तीन 6 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इससे पहले सोमवार को अनलॉक-3 तक के रिजर्ल्ट की समीक्षा क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में की गई। जिसमें पाया गया कि राज्‍य में कोरोना संक्रमण (corona infection) के केस लगातार कम हो रहे हैं। साथ ही अभी भी कोरोना को लेकर और सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

केवल कोरोना टीका ले चुके कर्मचारी ही पाएंगे प्रवेश

बिहार में अनलॉक-4 के दौरान सभी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए सभी सरकारी, प्राइवेट कार्यालय खोल तो दिए गए हैं। पर इनमें केवल कोरोना टीका ले चुके लोगों को ही प्रवेश मिलेगा। पहले से सूचना दी गई कि हर कर्मी-अधिकारी द्वारा कोरोना वैक्सीन लेना अनिवार्य है। इस को लेकर राज्‍य में विशेष अभियान भी जारी है।

छात्रों और शिक्षकों को लगेगी वैक्सीन

राज्य में सभी विश्‍वविद्यालयों और स्‍कूलों-कालेजों में भी सभी शिक्षकों, कर्मचारियों व व्‍यस्‍क छात्र-छात्राओं को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे। कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्‍कूलों-कॉलेजों व अन्‍य शिक्षण संस्‍थानों में अभी केवल 50 प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति दी गई है। इस दौरान शिक्षण संस्‍थाओं में सभी लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा।

Next Story