Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

School Reopen: आज से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे शैक्षणिक संस्थान, जानें गाइडलाइन

नीतीश कुमार सरकार के आदेश के बाद आज से बिहार में स्कूल कॉलेज खुल रहे हैं। वैसे शैक्षणिक संस्थान में दौरान कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidelines) का सख्‍ती से पालन करना होगा।

schools
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) में कोरोना वायरस (corona virus) की स्थिति नियंत्रण में होते ही राज्य सरकार (Bihar Government) द्वारा एक बड़ा निर्णय लिया गया है। निर्णय के अनुसार आज यानी कि सोमवार से बिहार में सभी स्कूल-कॉलेज (Schools and colleges) खुल जाएंगे। राज्‍य में 11वीं- 12वीं के तमाम स्कूल ( School), तमाम महाविद्यालय (college), सभी सरकारी और निजी कॉलेज व तकनीकी शिक्षण संस्थान (technical educational institute) कुल छात्र संख्या की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे। वहीं नीतीश कुमार सरकार की ओर से सभी शैक्षणिक संस्थानों में कोरोना गाइडलाइन (corona guideline) का सख्ती से पालन कराए जाने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान शैक्षणिक संस्थानों के गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग का इंतजाम होगा। इसके अलावा शैक्षणिक संस्थानों में कोरोना टीका (corona vaccine) ले चुके शिक्षकों व कर्मियों को ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

आप को बता दें कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए बिहार में 3 अप्रैल को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की मीटिंग (Crisis Management Group meeting) हुई। जिसके बाद बिहार सरकार की ओर से निर्णय लिया गा कि 5 अप्रैल से राज्य में सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखा जाएगा। वहीं अब बिहार सरकार ने करीब 98 दिन बाद शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का निर्णय लिया है।

स्कूलों के संबंध में गाइडलाइन

इस दौरान स्कूल की कक्षा में एक बेंच पर एक ही छात्र बैठेगा।

कक्षा में 6 फीट की दूरी के आधार पर बेंच-डेस्क लगाए जाएंगे।

छात्रों का स्कूल आने-जाने का अलग-अलग गेट से होगा।

स्कूलों में सेनेटाइजर स्टेशन बनाए बनेंगे।

स्कूलों के वाहनों का रोज सेनेटाइजेशन होगा।

स्कूल खुलने व बंद होने पर सेनेटाइज होगा।

स्कूल परिसर में थूकने और गंदगी फैलाने पर पूरी तरह से रोक रहेगी।

स्कूल में लैब और लाइब्रेरी बंद रहेंगी।

कक्षा के अतिरिक्त स्कूल में कोई समारोह वगैरा नहीं होगा।

स्कूलों में कोरोना संबंधी गाइडलाइन की बातें लिखकर जागरूक की जाएंगी।

सभी स्कूलों में बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी।

जिन स्कूल और कॉलेजों में नामांकन ज्यादा हैं, वे दो पालियों में संचालित होंगे।

शिक्षा मंत्री ने जताई ये उम्मीदें

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Kumar Choudhary) ने बताया कि कोरोना काल के बाद सोमवार से राज्य में स्कूल-कॉजेल एक बार फिर से खोले जा रहे हैं। उन्होंने शिक्षक, विद्यार्थी, अभिभावक और अन्य सभी को शुभकामनाएं दीं। साथ ही कहा कि उम्मीद करते हैं कि रोग और कोरोना मुक्त वातावरण में अध्ययन कार्य चले। सभी के द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूर किया जाएगा। वहीं उन्होंने भरोसा दिया कि कोरोना वायरस पर इसी तरह काबू रहा तो बाकी कक्षाएं भी बिहार में जल्‍द शुरू कर दी जाएंगी।

Next Story