Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Panchayat Election: पंचायत चुनावों में पहली बार होगा ईवीएम का इस्तेमाल

Bihar Panchayat Election: बिहार में पंचायतीराज विभाग ने पंचायत चुनाव-2021 को ईवीएम से कराने की अनुमति दे दी है। जिससे अब सूबे में पंचायत चुनाव की वोटिंग ईवीएम से कराए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

panchayat elections evm will be used for first time in panchayat elections
X

ईवीएम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bihar Panchayat Election: बिहार में आयोग भी पंचायत चुनाव-2021 की तैयारियों में जुट गया है। बताया जा रहा है कि बिहार में पंचायतीराज विभाग ने पंचायत चुनाव-2021 को ईवीएम (EVM) से कराने की अनुमति प्रदान कर दी है। जिससे अब बिहार में पंचायत चुनाव-2021 की वोटिंग ईवीएम से कराए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

जानकारी के अनुसार, पंचायतीराज विभाग ने चुनाव के दौरान ईवीएम का इस्तेमाल कराए जाने के संबंध में आयोग को पत्र लिखकर सूचित किया है। पंचायतीराज विभाग की अनुमित मिलने के बाद से ही आयोग ने अब ईवीएम खरीद की तैयारी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि ईवीएम को लेकर पूर्व में पंचायतीराज विभाग ने आयोग को सैद्धांतिक सहमति प्रदान की थी। अब पंचायतीराज विभाग की ओर से आयोग को इसको लेकर लिखित सूचना दे दी गई है।

एक ही ईवीएम का इस्तेमाल अन्य चरणों में भी किया जा सकता है

इसके बाद ही यह साफ हो गया है कि बिहार में पहली बार त्रि-स्तरीय पंचायतीराज व्यवस्था के मद्देनजर 6 पदों के लिए चुनाव ईवीएम से ही कराए जा सकते हैं। वहीं बिहार में इस बार नौ चरणों में पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं।

जानकारी के अनुसार इसके लिए 90 हजार बैलेट यूनिट व 15 हजार कंट्रोल यूनिट का उपयोग किया जाएगा। ऐसी भी जानकारी है कि एक ही ईवीएम का इस्तेमाल हर चरण के लिए किया जा सकता है। वहीं सूबे में किसी भी जिले में आचार संहिता ज्यादा दिनों तक नहीं रहे, आयोग की ऐसी तैयारी है। इसलिए जिलेभर में एक ही चरण में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। बिहार में पंचायतीराज व्यवस्था के मद्देनजर दो लाख 58 हजार पदों के लिए पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। बिहार में पंचायत चुनाव-2021 अप्रैल या मई के बीच हो सकते हैं।

Next Story