Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार विधान परिषद चुनाव का ऐलान, 9 सीट के लिए 6 जुलाई को होगा मतदान

चुनाव आयोग ने बिहार विधान परिषद चुनाव (Bihar Legislative Council Election) की तारीख की घोषणा कर दी है। आयोग के अनुसार, उम्मीदवारों का नामांकन 18 जून से दाखिल किया जाएगा, जो 25 जून तक जारी रहेगा।

कोरोना वायरस के कारण लोस, विधानसभा चुनावों में डाक मतपत्र के लिए मतदाताओं की आयु सीमा घटाई
X
डाक मतपत्र

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने बिहार विधान परिषद चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। विधान परिषद का चुनाव 9 सीटों पर होगी। आयोग के मुताबिक, 6 जुलाई को मतदान किया जाएगा। वोटिंग सुबह 9:00 बजे से शाम के 4:00 बजे तक होगी।

चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नामांकन 18 जून से शुरू होगा। नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 25 जून होगी। इसके बाद 26 जून को उम्मीदवारों के नामांकन की जांच की जाएगी। इस दौरान, अपना नाम वापस लेने वाले उम्मीदवार की अधिकतम तिथि 29 जून निर्धारित की गई है।

मतदान समाप्त होने के बाद, मतों की गिनती 26 जुलाई को शाम 5 बजे से शुरू होगी। बता दें कि बिहार विधान परिषद के 9 सदस्य 6 मई को सेवानिवृत्त हो गए थे। कोरोना महामारी की वजह से चुनाव पर अटकलें पड़ रही थी।

विधायक, स्नातक, शिक्षक और स्थानीय अधिकारियों के सदस्यों के द्वारा एमएलसी चुने जाते हैं। उधर, उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही बिहार विधानसभा के चुनाव की तारीख भी घोषित हो जाएगी। हालांकि, इस चुनाव का प्रचार ऑनलाइन के माध्यम से शुरू हो गया है।

जहां पक्ष और विपक्ष में लगातार उठापटक जारी है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story