Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, बाढ़ पीड़ितों को मिलेगी 6 हजार की सहायता राशि

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विधायकों से बात की। इस मीटिंग के दौरान उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को 6 हजार की सहायता राशि देने का ऐलान किया है।

बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, बाढ़ पीड़ितों को मिलेगी 6 हजार की सहायता राशि
X
बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, बाढ़ पीड़ितों को मिलेगी 6 हजार की सहायता राशि

बिहार में बाढ़ के कारण आम जन-जीवन में हलचल सी मच गई है। कोरोना की वजह से पहले ही लोग काफी परेशान थे। ऐसे में बाढ़ ने उनकी मुसीबत को दोगुना कर दिया है। इसी मामले पर आज बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विधायकों से बात की। इस मीटिंग के दौरान उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को 6 हजार की सहायता राशि देने का ऐलान किया है।

किया जाएगा सर्वे

बिहार सरकार ने कहा कि सर्वे के बाद जरूरत के मुताबिक फसल क्षेत्रों के लिए 6,800 रुपये और सिंचाई वाले क्षेत्रों के लिए 13500 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से कृषि अनुदान देगी। बता दें कि ये अनुदान अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए ही दिया जाएगा।

मकानों के लिए 95,100 का मुआवजा

बिहार सरकार ने कहा है कि बाढ़ के दौरान क्षतिग्रस्त होने वाले मकानों के लिए 95,100 रुपये दिए जाएंगे। वहीं क्षतिग्रस्त झोपड़ी के लिए 4,100 दिए जाएंगे। इसके अलावा बड़े मवेशियों के मरने पर 30 हजार की राशि दी जाएगी और छोटे मवेशियों के मरने पर 3 हजार रुपये दिए जाएंगे।

राहत सामग्री भी पहुंचाने की हुई बात

बिहार सरकार ने बाढ़ग्रस्त इलाकों में राहत सामग्री पहुंचाने पर भी जोर दिया। सरकार ने कहा कि दवाओं के साथ-साथ फुड पैकेट वितरण कार्य में भी तेजी लाई जाएगी। साथ ही सामुदायिक रसोई की भी बड़ी संख्या में व्यवस्था की जाएगी।

Next Story