Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Election Result 2020 Live: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, जानें कौन आगे-कौन पीछे, यहां देखें पूरे आंकड़े

Bihar Election Result 2020 Live: बिहार में 243 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे जारी है। शुरुआती रुझानों के साथ दो मुख्य गठबंधनों के बीच कांटे की टक्कर खत्म हो चुकी है। एनडीए को बहुमत मिल गया है।

Bihar Election Result 2020 Live: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, जानें कौन आगे-कौन पीछे, यहां देखें पूरे आंकड़े
X

Bihar Election Result 2020 Live: बिहार में 243 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे जारी है। शुरुआती रुझानों के साथ दो मुख्य गठबंधनों के बीच कांटे की टक्कर खत्म हो चुकी है। एनडीए को बहुमत मिल गया है। वहीं आरजेडी पीछे है। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल यूनाइटेड और भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ तेजस्वी यादव की 5 दलों के राष्ट्रीय जनता दल के नेतृत्व वाले महागठबंधन के बीच फाइट जारी है। तीन चरणों में वोटिंग 7 नवंबर को खत्म हुई। एंटी-इनकंबेंसी की भावना और नीतीश सरकार की कोविड-19 से निपटने समेत की मुद्दें चुनाव के बीच उठे।

बिहार चुनाव परिणाम 2020 लाइव अपडेट- तेजस्वी यादव, राजद, नीतीश कुमार, जेडीयू, महागठबंधन, कांग्रेस और वामपंथी दल ( Bihar Election Result 2020 Live Updates- Tejashwi Yadav, Nitish Kumar, JDU, BJP, NDA, RJD, Mahagathbandhan, Congress and Left parties)

बिहार चुनाव के परिणाम से पहले रूझानों में कौन आगे कौन पीछे


* चुनावी रूझानों में लालू यादव के दोनों बेटे तेजस्वी, तेजप्रताप निकले आगे

* शत्रुघ्न के बेटे और जीतनराम मांझी अपने विधानसभा क्षेत्र में पीछे

* चुनाव के दौरान सुशांत सिंह राजपूत के भाई आगे

* रुझानों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। बीजेपी अब 77 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि जेडीयू 47 सीटों पर आगे है। वहीं आरजेडी 64 और कांग्रेस 17 सीटों पर आगे है।

* 9वें राउंड में महिषी विधानसभा क्षेत्र से राजद के गौतम कृष्ण 5186 मत से आगे चल रहे हैं। जेडीयू के गूँजेश्वर शाह पीछे

* सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा से वीआईपी सुप्रीमो मुकेश सहनी 7412 मत से आगे चल रहे हैं। जबकि राजद के युसूफ सलाउद्दीन पीछे

* मोकामा में अनंत सिंह बहुत आगे निकल गए, जदयू के राजीव लोजन साढ़े सात हजार से पीछे

* जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र के 11वें राउंड में राजद के कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव 12371 से आगे, शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा पीछे

* बिहार मतगणना के पहले रूझानों में नीतीश बीजेपी एनडीए को बहुमत मिल गया है। रुझानों में एनडीए 133 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं महागठबंधन को 95 सीटें।

* बिहार चुनाव के रुझानों में पलटा गेम, अब एनडीए को बढ़त मिल रही है।

* कांग्रेस के सिद्धार्थ सौरव बिक्रम से आगे

* निर्दलीय उम्मीदवार अनिल कुमार को 2,314 के साथ भाजपा के अतुल कुमार 2,620 मतों से पीछे

* बीजेपी-जेडीयू गठबंधन अब 124 सीटों पर मजबूत है, जबकि महागठबंधन 106 सीटों पर

* शुरूआती रूझानों में कांग्रेस और जेडीयू अपने 2015 के मिलान से जूझ रहे हैं। कांग्रेस 23 सीटों पर आगे है जबकि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली पार्टी 49 सीटों पर आगे है

* जदयू के अरुण मांझी ने फुलवारी विधानसभा में सीपीआई-एमएल के गोपाल रविदास को 835 मतों से पीछे किया

* एनडीए 121 सीटों पर आगे

* आरजेडी-कांग्रेस महागठबंधन को शुरुआती रुझानों में अब तक 109 सीटों पर आगे

* जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि हम कोविड-19 के प्रभाव के कारण ही बिहार में हार रहे हैं। उन्होंने आगे चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी की भूमिका की आलोचना करते हुए कहा कि एलजेपी ने नकारात्मक भूमिका निभाई है। इसका बिहार की राजनीति में अब कोई अस्तित्व नहीं है।

* राजद 75 सीटों पर आगे है, जबकि भाजपा 66 पर आगे चल रही है। तेजस्वी के नेतृत्व वाली पार्टी ने 2015 में 80 सीटें जीती थीं और भाजपा ने 53 सीटें जीती थीं।

* एनडीए बहुमत के निशान के आसपास मंडरा रहा है।

* गठबंधन फिलहाल 123 सीटों पर आगे चल रहा है, जो सरकार बनाने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, महागठबंधन इसे कड़ी टक्कर दे रहा है और 111 सीटों पर आगे

* तेजप्रताप हसनपुर सीटे पर पीछे

* बिहार के मंत्री और भाजपा नेता नंदकिशोर यादव पटना साहिब में कांग्रेस के प्रवीण सिंह से 1,778 मतों से पीछे

* जेडीयू-बीजेपी गठबंधन अब राज्य की 125 सीटों पर आगे है, जबकि एमजीबी 109 सीटों पर आगे

* कुम्हरार में भाजपा के अरुण कुमार सिन्हा राजद के धर्मेंद्र कुमार को 887 मतों से आगे

* बिहार चुनाव में 8 सीटों पर एलजेपी आगे

* एचएएम के जीतन राम मांझी अब इमामगंज में उदय नारायण चौधरी से पीछे

नेताओं की रूझानों पर बयानबाजी

हालांकि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जेडीयू एनडीए की कमान संभाल रही है। क्योंकि भाजपा जेडीयू आगे है। यह नीतीश कुमार के लिए अच्छे संकेत हो सकते हैं। रूझानों को देखते हुई चिराग पासवान ने कहा कि सत्ताधारी एनडीए ने विपक्षी गठबंधन को पीछे छोड़ते हुए जेडीयू को जल्द हार मान लेनी चाहिए। हम लोगों के फैसले का स्वागत करते हैं। हमें राजद या तेजस्वी यादव ने नहीं बल्कि राष्ट्र के अभिशाप कोरोना महामारी ने हराया है। हम केवल कोविड के कारण पीछे चल रहे हैं। पार्टी प्रवक्ता केसी त्यागी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हम बिहार में पिछले 70 सालों से बिगड़े काम का भुगतान कर रहे हैं। इस चुनाव में 243 सीटों की 3 सीटों को छोड़ कर मतगणना हो रही है। इसमें 370 महिलाओं और एक ट्रांसजेंडर सहित 3,558 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आएगा। 38 जिलों के 55 केंद्रों पर सुबह 8 बजे से मतगणना जारी है।

Next Story