Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार चुनाव 2020 : प्रवासी भी बन सकेंगे मतदाता, समस्या होने पर टॉल फ्री नंबर-1950 पर करें काल

बिहार में अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा का चुनाव होगा। जिसमें लॉकडाउन के दौरान बिहार आए प्रवासी भी मतदाता बनेंगे। सूबे में वोटर बनने की अर्हता रखने वालों के नाम भी वोटर लिस्ट में जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। साथ ही आयोग ने टॉल फ्री नंबर 1950 जारी किया है। जिस पर काल करके हर समस्या का हल पा सकते हैं।

bihar election 2020 voters will also be able to become migrants call on toll-free number 1950 in case of problems
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार में अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा का चुनाव होगा। जिसमें लॉकडाउन के दौरान बिहार आए प्रवासी भी मतदाता बनेंगे। सूबे में वोटर बनने की अर्हता रखने वालों के नाम भी वोटर लिस्ट में जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। साथ ही आयोग ने टॉल फ्री नंबर 1950 जारी किया है। जिस पर काल करके हर समस्या का समाधान पा सकते।

बिहार विधानसभा चुनाव के तहत चुनाव आयोग मतदाताओं से जुड़े हर तरह के सवाल के जवाब देगा। मतदाता सूची में नाम कैसे जुड़वाना है उसकी प्रक्रिया क्या है? ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जा सकता है? मतदाता पत्र कैसे बनेगा? जैसे सवालों के जवाब के लिए आयोग ने टॉल फ्री नंबर 1950 जारी किया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने लोगों तक यह सूचना पहुंचाने के लिए इसे ट्वीट भी किया है।

खुशी की बात यह है कि कार्यालय अवधि में बिहार के किसी भी कोने से टॉल फ्री नंबर पर डायल कर जानकारी ली जा सकती है। अक्टूबर-नवंबर में बिहार में विधानसभा का आम चुनाव हो सकते हैं।

आयोग का प्रयास है कि लॉकडाउन के दौरान बिहार आए प्रवासी लोगों के अलावा उन लोगों का नाम भी मतदाता सूची में जोड़ा जाए जो वोटर बनने की अर्हता रखते हैं। बिहार में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन के दौरान लोग घर बैठे ही मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह जानकारी पहुंच सके, इसको ध्यान में रख कर निर्वाचन विभाग इस जानकारी को सोशल मीडिया के माध्यम से भी शेयर कर रहा है।

Next Story