Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार चुनाव 2020: ईवीएम के दौर में बैलेट पेपर का इस्तेमाल करने वाला पहला राज्य बनेगा बिहार, मतदान के दौरान दी जाएंगी ये सुविधाएं

बिहार चुनाव 2020: इस चुनाव में चुनाव आयोग बैलेट पेपर की सुविधा देने वाली है। इसका अर्थ है कि बिहार ईवीएम के दौर में बैलेट पेपर का इस्तेमाल करने वाला पहला राज्य बनेगा।

बिहार चुनाव 2020: ईवीएम के दौर में बैलेट पेपर का इस्तेमाल करने वाला पहला राज्य बनेगा बिहार, मतदान के दौरान दी जाएंगी ये सुविधाएं
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार चुनाव 2020: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में गहमागहमी का माहौल है। इसके लिए चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार, बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की टीम बहुत जल्द प्रदेश का दौरा करेगी। इस दौरान आयोग की टीम बिहार के आला प्रशासनिक अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से बात करेगी।

इसके साथ ही जानकारी मिली है कि इस चुनाव में चुनाव आयोग बैलेट पेपर की सुविधा देने वाली है। इसका अर्थ है कि बिहार ईवीएम के दौर में बैलेट पेपर का इस्तेमाल करने वाला पहला राज्य बनेगा।

ईवीएम के बटन दबाने के लिए टूथ पिक का इस्तेमाल

निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक, बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) की रिपोर्ट आयोग को मिल गई है। चुनाव आयोग बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी की रिपोर्ट और उनमें दिए गए सुझावों पर गौर भी कर रहा है। मुख्य चुनाव अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए ईवीएम के बटन दबाने के लिए टूथ पिक का इस्तेमाल करने का विकल्प सुझाया है।

ईवीएम के दौर में बैलेट पेपर का इस्तेमाल करने वाला पहला राज्य बनेगा बिहार

इसके अलावा जिन मतदाताओं के पास मास्क नहीं है, उन्हें चुनाव आयोग की ओर से मतदान से पहले खादी के मास्क देने की बात भी कही गई है। इससे कोरोना वायरस के संक्रमण और फैलाव से बचने मेें मदद मिलेगी। चुनाव आयोग ने बिहार में 65 साल से अधिक और कोरोना संक्रमित या क्वारनटीन मतदाताओं के लिए बैलेट पेपर के जरिए वोट डालने की सुविधा दी है। इस एहतियाती सुविधा का ऐलान होने के बाद बिहार में सबसे पहले चुनाव प्रस्तावित हैं। लिहाजा बिहार पहला राज्य बनेगा, जहां ईवीएम के दौर में बैलेट पेपर का भी इस्तेमाल होगा।

और पढ़ें
Next Story