Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार चुनाव 2020 : आयोग ने पूर्व आदेश में किया बदलाव, अब 65 से 80 वर्ष तक के बुजुर्ग मतदाता पोस्टल बैलेट से नहीं कर सकेंगे मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव में 65 से 80 वर्ष तक के लोगों को पोस्टल बैलट से मतदान करने की सुविधा नहीं मिलेगी। चुनाव आयोग ने कहा कि जरूरी संसाधनों को ध्यान में रखकर यह सुविधा देना मुमकिन नहीं है। हालांकि आयोग ने यह भी कहा कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के वोटरों, कोरोना से संक्रमित व संदिग्धों को पोस्टल बैलट से वोटिंग की सुविधा मिलेगी।

bihar election 2020 commission changes the previous order now 65 to 80 years old voters will not be able to vote with postal ballot
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

चुनाव आयोग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि बिहार विधानसभा के चुनाव में 65 से 80 वर्ष तक के मतदाताओं को पोस्टल बैलट से मतदान करने की सुविधा नहीं दी जा सकती। आयोग ने कहा कि जरूरी संसाधनों के हिसाब से यह सुविधा देना मुमकिन नहीं है। इससे स्पष्ट है कि अब 65 वर्ष से अधिक उम्र के वोटरों को मतदान केंद्र पर जा कर ही मतदान करना होगा। बिहार में 65 वर्ष से अधिक उम्र के 60 लाख वोटर हैं। हालांकि आयोग ने यह भी बताया कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के वोटरों, कोरोना से संक्रमित व संदिग्धों को पोस्टल बैलट से मतदान करने की सुविधा मिलेगी। बिहार में 80 वर्ष से अधिक उम्र के 1303543 वोटर हैं।

आयोग ने पहले यह कहा था कि कोविड-19 को ध्यान में रखकर 65 वर्ष से अधिक उम्र के वोटरों, कोरोना संक्रमित व संदिग्ध वैसे मतदाताओं को जो क्वारेंटाइन में है उन्हें पोस्टल बैलट से मतदान करने की सुविधा दी जाएगी। गुरुवार को आयोग ने प्रेस नोट जारी कर कहा कि कोविड 19 के इस अभूतपूर्व हालात, बिहार विधानसभा के आने वाले चुनाव को ध्यान में रख कर लगातार स्थिति की समीक्षा की जा रही थी। इसी कड़ी में आयोग ने पहले ही बूथों पर वोटरों की संख्या तय कर दी थी। बिहार में करीब 34000 अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाए बढ़ाए जा रहे हैं। यानी मतदान केंद्रों की संख्या में 45 प्रतिशत की वृद्धि की जा रही है। इसके कारण एक लाख 80 हजार अतिरिक्त मतदान कर्मियों की आवश्यकता होगी। काफी संख्या में वाहनों को भी लगाना होगा।

सभी बिंदुओं व चुनौतियों को ध्यान में रख कर 65 वर्ष से अधिक उम्र के वोटरों को बिहार विधानसभा के चुनाव में पोस्टल बैलट से मतदान करने की सुविधा नहीं दी जा सकती। यह उपचुनाव के लिए भी भी लागू होगा। लेकिन 80 वर्ष से अधिक उम्र के वोटरों, आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाताओं व कोविड-19 के संक्रमित और संदिग्ध मरीजों जो क्वॉरेंटाइन में है उन्हें बिहार विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलट से मतदान करने की सुविधा दी जाएगी।

Next Story