Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार चुनाव 2020 : कोरोना महामारी के बीच ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे उम्मीदवार

बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन नामांकन के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना है। जिसको लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने भी नामांकन जमानत राशि ऑनलाइन जमा करने के लिए मॉड्यूल तैयार करने के लिए सरकार को पत्र लिखा है।

bihar election 2020 candidates will be able to enroll online amid corona epidemic
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

आयोग की इस पहल से नामांकन प्रक्रिया के दौरान रिटॄनग अधिकारियों के कार्यालय में भी भीड़ जमा नहीं होगी। इस बार सबसे अहम बात यह कि उम्मीदवारों को नामांकन फॉर्म ऑनलाइन भरने के साथ-साथ इसकी फीस को भी ऑनलाइन जमा करने की सुविधा उपलब्ध होगी। सामान्य सीटों से चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों को 10 हजार रुपये फीस जमा करनी होगी। वहीं आरक्षित सीटों के एससी/एसटी उम्मीदवारों को नामांकन पत्र के लिए पांच हजार रुपये जमा करने होंगे।

दरअसल, आयोग द्वारा एप के तहत ऑनलाइन नामांकन का विकल्प मौजूद है पर यह ज्यादा चलन में नहीं था। इस बार, कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन नामांकन के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना है। ऑनलाइन प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाया जा रहा है।

मंगलवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय में राज्य स्तर के अधिकारियों को ऑनलाइन सुविधा के प्रारूप के बारे में प्रशिक्षण दिया गया व ऑनलाइन पर्चा प्रस्तुत करने के लिए तैयार पोर्टल के तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी गई।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (बिहार) गोपाल मीणा ने बताया कि जल्द ही प्रत्याशियों के पास ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प होगा। शुल्क ऑनलाइन जमा करने की भी सुविधा होगी।

Next Story