Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Assembly Elections 2020: सुशील मोदी बोले- एनडीए सरकार ने 1.20 करोड़ महिलाओं के जीवन में पहुंचाई रौशनी

Bihar Assembly Elections 2020: भाजपा नेता सुशील मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार ने बिहार में 1.20 करोड़ महिलाओं के जीवन में रौशनी पहुंचायी है। इसके अलावा सुशील ने कहा कि 1 करोड़ और महिलाओं को बिहार मे स्वावलंबी बनाएंगें।

bihar assembly elections 2020 sushil modi says nda government will make 1 crore women self reliant
X

भाजपा नेता सुशील मोदी

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार के डिप्टी सीएम एवं भाजपा नेता सुशील मोदी पटना एम्स से बीती रात डिस्चार्ज हो गये हैं। जहां उनका बीते कई दिनों से कोरोना संक्रमण को लेकर उपचार चल रहा था। बुधवार से एक बार फिर भाजपा नेता सुशील मोदी बिहार विधानसभा के चुनावों की तैयारी में जुट गये हैं। अब उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट कर एनडीए सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला है। साथ ही एनडीए सरकार की आगे की योजनाओं का भी खुलासा किया है।

सुशील मोदी ने लिखा कि एनडीए सरकार ने बिहार में 10 लाख समूहों के माध्यम से 1.20 करोड़ महिलाओं के जीवन में रौशनी पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि आगे हमारा संकल्प है कि स्वयं सहायता समूहों तथा माइक्रो फाइनेंस संस्थाओं के माध्यम से 50,000 करोड़ की माइक्रो फाइनेंस से नई 1 करोड़ महिलाओं को स्वावलंबी बनाएंगें।

सुशील मोदी ने बताया कि बिहार देश का पहला ऐसा राज्य है। जिसने पंचायत चुनाव में 50 प्रतिशत और सरकारी नौकरी में 35 प्रतिशत का आरक्षण देकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहा है।

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने अन्य ट्वीट के जरिये कोरोना महामारी के दौर में एनडीए सरकार द्वारा की गई प्रवासी मजदूरों की सहायता का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि एनडीए सरकार ने लॉकडाउन के कारण राज्य के बाहर फंसे 17 लाख प्रवासी मज़दूरों को डीबीटी 'DBT' के माध्यम से 172 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की।

सुशील मोदी ने बताया कि इसके अलावा एनडीए सरकार ने राज्य के 85 लाख सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों के बैंक खाते में 3 महीने की अग्रिम पेंशन मुहैया कराने के लिए 1017 करोड़ रुपये दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से बिहार के 60 लाख लोगों को इसका लाभ पहुंचाते हुए 24,406 करोड़ रुपये की ऋण स्वीकृत किया गया है। जिसमें 23,068 करोड़ रुपये का ऋण दिया जा चुका है।

डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के युवक व युवतियों को अपना उद्योग स्थापित करने के लिए अधिकतम 10 लाख तक की राशि दी जाती है। जिसमें 50 फीसदी राशि का ही ब्याज उद्यमियों को देना होता है। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एनडीए सरकार ने खोले उच्च शिक्षा के द्वार, 12वीं के बाद छात्रों को 4 लाख रुपये तक का लोन देती है सरकार। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार द्वारा बिहार के बांका में 131 करोड़ की लागत से एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का शुभारंभ हुआ।



Next Story