Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Mahagathbandhan Manifesto 2020 : महागठबंधन का घोषणा पत्र जारी, सरकार बनी तो तीन कृषि विरोधी कानूनों को खत्म पर होगा काम

Bihar Assembly Elections 2020: पटना में आज संयुक्त प्रेस वार्ता कर महागठबंधन ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस मौके पर कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि हमारी सरकार बनी तो हम तेजस्वी यादव के नेतृत्व में पहले विधानसभा सत्र में तीन कृषि विरोधी कानूनों को खत्म करने के लिए एक विधेयक पारित करेंगे।

bihar assembly election 2020 manifesto of mahagathbandhan issued in the presence of tejashwi yadav
X

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: पटना में आज संयुक्त प्रेस वार्ता कर महागठबंधन ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है।

Bihar Assembly Elections 2020: पटना में शनिवार को संयुक्त प्रेस वार्ता आयोजित कर महागठबंधन के सभी घटक दलों ने अपना संयुक्त चुनावी घोषणा पत्र जारी किया है। इस मौके पर महागठबंधन से सीएम पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव, कांग्रेस नेता कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला, सुरजेवाला व पार्टी नेता शक्तिसिंह गोहिल व अन्य नेता भी मौजूद रहे।

इस मौके पर कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि यदि बिहार में हमारी सरकार बनेगी। तो महागठबंधन तेजस्वी यादव के नेतृत्व में पहले ही विधानसभा सत्र में एक अहम निर्णय लिया जायेगा। वो होगा तीन कृषि विरोधी कानूनों को खत्म करने के लिए एक विधेयक पारित किये जाने का निर्णय।

वहीं कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बिहार का यह विधानसभा चुनाव नई दशा बनाम दुर्दशा का चुनाव है। यह चुनाव नया रास्ता और नया आसमान बनाम हिन्दू-मुसलमान का चुनाव है। यह चुनाव नए तेज़ बनाम फ़ेल तजुर्बे की दुहाई का चुनाव है। यह चुनाव खुद्दारी और तरक्की बनाम बंटवारा और नफरत का चुनाव है।


तेजस्वी यादव ने बिहार को विशेष श्रेणी दर्जा नहीं मिलने पर जाहिर की नाराजगी

इस मौके पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में इस समय डबल इंजन की सरकार है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षों से राज्य में शासन कर रहे हैं। लेकिन नीतीश कुमार बिहार पर विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं दिया गया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि इस पर निर्णय करने के लिये डोनाल्ड ट्रम्प नहीं आएंगे व समझौते करेंगे।

पहली कैबिनेट बैठक में 10 लाख लोगों को नौकरी देंने का लेंगे निर्णय: तेजस्वी यादव

प्रेस वार्ता में महागठबंध के नेता तेजस्वी यादव ने 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' टैग लाइन के साथ घोषणापत्र की मुख्य बातें पत्रकारों के सामने रखीं। इस दौरान पर तेजस्वी यादव ने सबसे पहले तो सभी बिहारवासियों को नवरात्रि की शुभकामनाएं दी। साथ ही तेजस्वी यादव ने कहा कि आज नवरात्रि का पहला दिन है व आज हम सभी कलश का स्थापना कर संकल्प लेते हैं। तेजस्वी यादव ने कहा कि उन्होंने भी आज अपने घर में कलश की स्थापना की है व संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' यह सच होने वाला है। तेजस्वी यादव ने बताया कि महागठबंधन ने प्रण लिया है कि अगर हमारी सरकार बनती है तो हम बिहार में पहली कैबिनेट बैठक में पहली कलम से पदेश के 10 लाख लोगों को नौकरी देने का निर्यण लेंगे।


साक्षात्कार के लिये जाने वाले अभ्यर्थियों देंगे किराया: तेजस्वी यादव

इस दौरान तेजस्वी यादव ने साक्षात्कार के लिये जाने वाले अभ्यर्थियों को भी किराया दिया जाने का ऐलान किया है। साथ ही कहा कि कर्पूरी श्रम केंद्र खोले जायेंगे। तेजस्वी ने कहा कि नियोजित शिक्षकों को समान काम के साथ समान वेतन दिया जायेगा। पूरे बिहार मे पुल पुलिया दुरुस्त करवायें जायेंगे। तेजस्वी यादव ने बताया कि पूर्व में उनकी सरकार ने तय किया था बिहटा में एयरपोर्ट बनेगा। तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में बिजली के क्षेत्र में उतना उत्पादन नहीं है। सरकार बिजली खरीद कर बेचती है। उन्होंने कहा कि पर हमारा जोर बिहार में बिजली के उत्पादन पर रहेगा।

तेजस्वी यादव ने किसानों का कृषि ऋण माफ करने का किया ऐलान

महागठबंधन नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि सरकार बनने पर बिहार में किसानों का कृषि ऋण माफ करेंगे। जीविका दीदी को नियमित वेतन दिया जायेगा। साथी उनकी राशि बढ़ायी जाये। राज्य में बंद पड़े चीनी मिलों को फिर से खोला जायेगा। तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्य में से बेरोजगारी को दूर करने की ओर में कदम बढ़ाये जायेंगे।

बिहार की जनता वर्तमान सरकार से है नाराज: महागठबंधन नेता

महागठबंधन नेता तेजस्वी यादव ने दावा किया कि बिहार की जनता वर्तमान सरकार से पूरी तरह से नाराज है। उन्होंने आरोप लगाया कि बिहार में नीतीश कुमार की सरकार के कार्यकाल में 60 घोटाले हुए हैं। तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में चारों ओर से भ्रष्ट्राचार में डूबा है। यहां की कानून व्यवस्था पूरी तरह से खराब है। वहीं तेजस्वी यादव ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि जो महागठबंधन ने बिहार की जनता के सामने प्रण लिया है। उस प्रण पर बिहार की जनता जरूर विचार करेगी।

जीविका दीदी समेत अन्य संविदा कर्मियों के भविष्य को लेकर लिया जायेगा बेहतर फैसला: शशि

संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान भाकपा माले की ओर से शशि मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने कहा कि लाखों की संख्या में आशा बहने जीविका दीदी समेत तमाम संविदा कर्मियों की बहाली की जायेगी। साथ ही इनकी नौकरी को स्थायी करने पर पहल की जाएगी। शशि ने कहा कि ऐसे कर्मियों को नियमित वेतन भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को उजाड़ा नहीं जाएगा। साथ ही उन्होंने दावा किया कि बिहार में हाथरस जैसी घटना नहीं होने दी जायेगी। शशि ने कहा कि नीतीश कुमार की कैबिनेट में मुजफ्फरपुर शेल्टर होम जैसे बालिका गृह कांड के आरोपी बैठते हैं। साथ ही उन्होंने भरोसा दिया कि हमारी कैबिनेट में ऐसे आरोपियों को जगह नहीं दी जायेगी।

तेजस्वी के नेतृत्व में बनायेंगे नया बिहार: सीपीआई

संयुक्त वार्ता में सीपीआई के राम बाबू कुमार ने कहा कि बिहार की जनता ने तो 2015 के विधानसभा के चुनावों में ही एनडीए की सरकार को बिहार से बाहर कर दिया था। वहीं उन्होंने भरोसा जताया कि तेजस्वी यादव के नेतृत्व में हम सभी नया बिहार बनायेंगे।

Next Story