Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Assembly Elections 2020: पहले चरण के चुनाव प्रचार पर लगा ब्रेक, बुधवार को 71 सीटों के लिये होगा मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: बिहार में सोमवार शाम से पहले चरण के विधानसभा चुनाव प्रचार पर ब्रेक लग गया है। इस में 71 विधानसभा की सीटों पर बुधवार को वोटिंग होगी। आज सूबे सभी दलों के दिग्गज नेता अपने प्रत्याशियों के पक्ष में वोट मांगते हुये नजर आये।

bihar assembly elections 2020 first phase campaigning stopped voting on wednesday
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार में पहले चरण के विधानसभा के चुनावों का प्रचार-प्रसार सोमवार को शाम पांच बजे से थम गया है। इस चरण में 16 जिलों की 71 विधान सभा क्षेत्रों में बुधवार को वोट डाले जायेंगे। बिहार में इस चरण के चुनाव में दो करोड़ 14 लाख छह हजार 96 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। बिहार के विधानसभा चुनाव पर देशभर की निगाहें टिकी हैं, क्योंकि कोरोना महामारी के काल में यह कोई भी पहला आम चुनाव हो रहा है।

इसके अलावा पहले चरण के विधानसभा चुनावों में विभिन्न दलों से करीब 1064 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस चरण में बिहार के कई दिग्गज नेताओं की किस्मत भी दांव पर लगी है। बताया जाता है इस दौर के चुनाव में बिहार के कृषि मंत्री एवं भाजपा नेता डॉ. प्रेम कुमार समेत सूबे के 8 मंत्रियों के विधानसभा क्षेत्रों में भी वोटिंग होनी है। इसके अलावा सबसे रोचक मुकाबला इमामगंज विस सीट पर 'हम' अध्यक्ष एवं पूर्व सीएम जीतनराम मांझी व पूर्व स्पीकर उदय नारायण चौधरी के बीच होने जा रहा है। जीतनराम मांझी यहां से अपनी पार्टी 'हम' एवं एनडीए के साझा उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में हैं।

बिहार में पहले चरण के चुनावी प्रचार के दौरान सभी सियासी दलों के दिग्गज नेता एवं सभी प्रत्याशी अपनी ओर से पूरी ताकत झोंकते हुये नजर आये। बिहार में आज एनडीए के पक्ष में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने औरंगाबाद में जनसभा करके वोट मांगते हुये दिखाई दिये। उन्होंने इस दौरान तेजस्वी यादव और राहुल गांधी पर हमले बोले। वहीं औरंगाबाद में आज केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी चुनावी जनसभा में एनडीए के प्रत्याशियों के पक्ष में जन समर्थन मांगा।

इस दौरान रवि शंकर प्रसाद ने राहुल गांधी पर भी निशाने साधे। दूसरी ओर सीएम नीतीश कुमार एवं जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने भी मुजफ्फरपुर और वैशाली में कई जनसभाओं को एनडीए के पक्ष में संबोधित किया। राजद एवं महागठबंधन नेता तेजस्वी यादव ने भी आज विभिन्न जनसभाओं को अपने पत्याशियों के समर्थन में संबोधित किया। बिहार कांग्रेस चुनाव प्रभारी अजय कपूर भी आज जनसभा के दौरान महागठबंधन के प्रत्याशियों के लिये प्रचार-प्रसार करते हुये दिखाई दिये। इस दौरान विभिन्न जहगों पर रोड शो, रैलियां और जनसभाएं आदि देखी गई। जानकारी है कि अब प्रत्याशी घर-घर जाकर बिना नारेबाजी के वोट मांग सकेंगे। आज शाम से जुलूस निकालने, रैली या फिर जनसभा करने की इजाजत नहीं मिलेगी।

जानकारी के अनुसार बिहार में विधानसभा चुनावों के पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 विस सीटों पर मतदान होना है। इस चरण के चुनाव में दो करोड़ 14 लाख छह हजार 96 मतदाता वोटिंग करेंगे। इस चरण में पटना, भागलपुर, भभुआ, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, नवादा, गया, जमुई, बांका, जहानाबाद, अरवल, नवादा व शेखपुरा जिलों की विधानसभा सीटें पर मतदान होगा। जानकारी के अनुसार सभी सीटों पर मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

Next Story