Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Assembly Elections 2020: भाजपा ने घोषणा पत्र में बिहार के लोगों के लिये फ्री कोरोना के टीके उपलब्ध कराने का किया वादा, यहां पढ़ें पूरा मेनिफेस्टो

Bihar Assembly Elections 2020: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बिहार विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा का घोषणापत्र जारी किया। जिसमें भाजपा ने बिहार के लोगों के लिये मुफ्त में कोरोना के टीके उपलब्ध कराए जाने का वायदा किया है।

Bihar Assembly Elections 2020: भाजपा ने घोषणा पत्र में बिहार के लोगों के लिये फ्री कोरोना के टीके उपलब्ध कराने का किया वादा, यहां पढ़ें पूरा मेनिफेस्टो
X

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार में आगामी विधानसभा के चुनावों को लेकर वोटरों को लुभाने के लिये हर प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को पटना में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान भाजपा की ओर से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान उनके साथ बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जयसवाल, सूबे के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, बिहार चुनाव पार्टी प्रभारी भूपेंद्र यादव और पार्टी नेता नित्यानंद राय समेत अन्य पार्टी नेता मौजूद रहे।

निर्मला सीतारमण की ओर से जारी किये गये पार्टी के बजट में बिहार की जनता के लिये कोरोना वायरस से मुक्ति का टीका फ्री उपलब्ध कराये जाने का वायदा किया गया है। इसके अलावा भाजपा ने बिहार में 3 लाख नए शिक्षकों की भर्ती करने समेत विभिन्न वायदे किये हैं।


भाजपा की ओर से किये गये प्रमुख वायदों पर लगाये नजर

1. बिहार में 5 वर्ष में 5 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाने का वायदा किया।

2. बिहार का विकास आईटी हब के रूप में किये जाने का वायादा।

3. बिहार की एक करोड़ महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की योजना।

4. बिहार के दरभंगा में 2024 तक एम्स का संचालन किये जाने का वचन दिया।

5. बिहार में एक लाख लोगों को स्वास्थ्य विभाग में नौकरियां उपलब्ध कराने की बात कही गई।

6. सूबे में 30 लाख लोगों को वर्ष 2022 तक पक्के मकान मुहैया करने का वायदा किया।

7. दलहन की भी खरीद एमएसपी की दरों पर किये जाने की बात कही गई।

8. बिहार में दूध व मछली उत्पादन को बढ़ावा देने की योजना तैयार करने का वायदा किया।

9. सूबे में हिंदी भाषा में मेडिकल व इंजीनियरिंग की शिक्षा उपलब्ध कराये जाने की बातें भी कही गईं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणापत्र जारी करने के मौके पर कहा कि 15 साल पहले बिहार का बजट 23,000 करोड़ था। उन्होंने कहा कि वो बजट अब दो लाख करोड़ हो गया है। राज्य की जीडीपी ग्रोथ 2005 तक जहां 3 फीसदी था। वो आज बढ़कर 11.3 फीसदी तक पहुंच गई है। जंगलराज के समय आपने देखा कि स्तर क्या है व जब प्रशासन जनता के लिए काम करता तो ये ही नतीजा होता है।


कोरोना वैक्सीन बनाने की ओर कदम उठा रही सरकार: निर्मला सीतारमण

इसके अलावा निर्मला सीतारमण ने बताया कि हमारी सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये वैक्सीन बनाने की ओर कदम उठाया है। उन्होंने भरोसा दिया कि उनकी सरकार कोरोना वैक्सीन बनाने की ओर लगातार बढ़ रही हैं। वहीं उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन का काम पूरा हो जाने के बाद बिहार की जनता को फ्री में कोरोना के टीके मुहैया कराए जाएंगे।

Next Story